Lohri 2023 In Punjab: पारंपरिक 'लोहड़ी' त्यौहार पंजाबभर में मनाया जा रहा है. इस मौके पर पंजाबी सिंगर सीएम हाउस पर आमंत्रित किए गए. पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने इस दौरान गाना सुनने की फरमाइश की तो पंजाबी सिंगर हरसिमरन (Singer Harsimran) बोल पड़े, "आप ने बंदूक वाले गीत बैन कर दिए, इसलिए नहीं सुनाने".


मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी सिंगर को उसी मजाकिया लहजे में जवाब दिया. मुख्यमंत्री ने कहा, "मिर्जे के तीर पर कोई बैन नहीं है, तो वो सुना दिया जाए." इसके बाद वहां मौजूद लोग हंस दिए.


पंजाबी गायकों से CM ने की गाने की फरमाइश
बता दें कि मुख्यमंत्री के आवास पर पंजाबी सिंगर हरजीत हरमन, देबी मखसूसपुरी और हरसिमरन समेत कई कलाकार लोहड़ी सेलिब्रेट करने पहुंचे. मुख्यमंत्री भगवंत मान अपनी पत्नी और कुछ करीबियों के साथ आए. इससे पहले भगवंत मान ने संगरूर जिले में अपने पैतृक गांव सतौज में लोहड़ी (Lohri) का त्यौहार मनाया था.


CM ने पहले गांव में मनाई लोहड़ी
मुख्यमंत्री भगवंत मान बीते रविवार को गांव सतौज में थे, जहां उन्होंने अपने सगे-संबंधियों, पारिवारिक सदस्यों और गांववासियों के साथ भी वक्त बिताया. त्यौहार मनाते लोगों से तब उन्होंने कहा कि लोहड़ी राज्य का रिवायती त्यौहार है, जिस कारण उन्होंने अपने पैतृक गांव जाकर इस पर्व की खुशियां अपने सगे-संबंधियों के साथ साझा करने का फैसला किया.


पंजाबी लोक-संस्कृति का बड़ा त्यौहार


लोहड़ी पर्व को लेकर धार्मिक मान्यता है कि यह फसल की कटाई और अन्न तैयार होने की खुशी में मनाया जाता है. यह पंजाब की लोक-संस्कृति का बड़ा त्यौहार है. यहां लोगों को लोहड़ी का बेसब्री से इंतजार रहता है, विशेष रूप से घर में नवविवाहिता या नवजात शिशु के आने से लोहड़ी का इंतजार शुरू हो जाता है क्योंकि नवजात शिशु की लोहड़ी से तो घर में खुशी होती ही है, नवविवाहित दंपती भी लोहड़ी के शगुन का केंद्र होते हैं.


यह भी पढ़ें: शादी के बाद पत्नी संग स्वर्ण मंदिर में पंजाब के CM भगवंत मान ने टेका मत्था, सामने आईं ऐसी तस्वीरें