नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. छह चरणों का चुनाव खत्म हो चुका है और अब सिर्फ एक चरण बचा है. इन छह चरणों में अबतक लोकसभा की 543 सीटों में से 483 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. अब 19 मई को आखिरी चरण में 59 सीटों पर वोटिंग होनी है. तमिलनाडु की वेल्लौर सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था और अभी चुनाव की तारीख का एलान नहीं हुआ है. इन छह चरणों में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां चुनाव खत्म हो चुका है. जानें अबतक किस राज्य की कितनी सीटों पर हुआ चुनाव और कितने पर बाकी है.


सातवें चरण में कहां-कहां होगी वोटिंग?


लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में अब बिहार की 8 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर, पंजाब की सभी 13 सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर और चंडीगढ़ सीट (एक) पर चुनाव होना है.


किन-किन राज्यों में पूरा हो चुका है चुनाव?


अबतक छह चरणों के चुनाव में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा,राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादर-नगर हवेली, दमन एंड दीव, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और देश की राजधानी दिल्ली में वोटिंग खत्म हो चुकी है.


किस चरण में कितनी सीटों पर हुई थी वोटिंग?


पहला चरण में 91 सीटों पर, दूसरे चरण में 96 सीटों पर, तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 115 सीटों पर, चौथे चरण में 71 सीटों पर, पांचवे चरण में सबसे कम 51 सीटों पर और छठे चरण में 59 सीटों पर वोटिंग हुई थी.


यह भी पढ़ें-

कांग्रेस नेता खड़गे बोले- अगर कांग्रेस 40 से ज्यादा सीटें लाई तो क्या मोदी फांसी लगाएंगे?


BJP नेता नरेश अग्रवाल ने अखिलेश को कहा औरंगजेब, सिद्धू से पूछा- ‘अंग्रेज की औलाद हो या कांग्रेस की’

यूपी: भदोही की कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रियंका के बुरे बर्ताव के चलते इस्तीफा दिया, बीजेपी ने कसा तंज

MI vs CSK: मुंबई बनी IPL-12 की चैम्पियन, फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया, चौथी बार जीता खिताब