Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बीच विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सामने सीट शेयरिंग को लेकर सवाल बरकरार है. इस बीच यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (SP) ने कांग्रेस को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 17 सीट देने की पेशकश की है.


सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, “हमने कांग्रेस को 17 लोकसभा सीट की अंतिम पेशकश की है. इस पेशकश पर उसकी (कांग्रेस की) स्वीकृति के आधार पर रायबरेली में न्याय यात्रा में अखिलेश यादव का शामिल होना निर्भर करेगा.” हालांकि उन्होंने सीट के नाम बताने से इनकार किया है. 


दरअसल सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार (19 फरवरी, 2024) को कहा कि कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिए जाने तक उनकी पार्टी न्याय यात्रा में हिस्सा नहीं लेगी. उन्होंने पहले कहा था कि वह रायबरेली में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे. 


क्या सपा और कांग्रेस में बनेगी सहमति? 
अब राजनीतिक गलियारों में कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस और सपा के बीच यूपी में सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पहले सपा ने कांग्रेस को 11 सीट की पेशकश की थी. पार्टी ने अधिक सीट की मांग की. फिर इसे बढ़ाकर 15 किया गया और अब इसे 17 कर दिया गया. कांग्रेस ने ही 17 सीटें मांगी थी. सपा ने 17 सीटों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र भेज दिय़ा है. ऐसे में सपा को इसके जवाब का इंतजार है.


बता दें कि जब कांग्रेस को 11 सीटें दी गई थी तो जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल होने की अटकलें नहीं लगाई जा रही थी. 


अखिलेश यादव का क्या कहना है? 
एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि अखिलेश यादव का कहना है कि आप न्याय यात्रा में मंच साझा करवा लेंगे और फिर कल अपनी सीट को लेकर मांग बढ़ा देंगे तो हमारी स्थिति खराब होगी और जब आपने 11 की जगह 17 सीट मागी है तो हमने दे दी. ऐसे में फिर भी आप लिस्ट क्यों नहीं भेज रहे. 


मामला कहां फंसा हुआ है?
समाजवादी पार्टी की जीती हुई सीट मुरादाबाद को लेकर भी मामला फंसा हुआ है. कांग्रेस समाजवादी पार्टी की जीती हुई सीट मुरादाबाद मांग रही है. इसके लिए कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी दबाव बना रही है क्योंकि उनके पति रॉबर्ट गांधी वाड्रा का पैतृक घर यहां है. 


ये ऐसे समय में सामने आ रहा है जब सपा ने सोमवार को ही लोकसभा चुनाव को लेकर 11 और उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. इसमें अफजाल अंसारी को गाजीपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है. पार्टी ने 30 जनवरी को 16 लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. 


इसमें पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, अक्षय यादव और धर्मेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस ने पिछली बार उत्तर प्रदेश में एकमात्र रायबरेली की सीट जीती थी. अमेठी से राहुल गांधी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. 


ये भी पढ़ें- BJP में जाने की अटकलों पर खुद कमलनाथ लगाएंगे विराम, राहुल गांधी की यात्रा में कदमताल कर देंगे सबूत!