Odisha Lok Sabha Election 2024 : ओडिशा के संबलपुर में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और उन्हें बीजू जनता दल (बीजद) के संगठन मंत्री प्रणब दास के बीच मुकाबला है. यहां पर मतदान 25 मई को होना है. इस मतदान से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने यहां पर जनसभा को संबोधित किया. जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजू जनता दल (बीजद) पर जमकर हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कहा कि नवीन बाबू ने ओडिशा का अपमान किया है.


नवीन पटनायक पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, 'नवीन बाबू ने ओडिशा का अपमान किया है. उत्कल भूमि पर शासन यहां का भूमि पुत्र ही करेगा. जगन्नाथ यात्रा को बंद करने की पूरी साजिश की गई थी. ओडिशा का लोकेशन सुंदर है. मेहनत करने वाला मुख्यमंत्री नहीं है बाकि यहां सबकुछ है.' उन्होंने आगे कहा, 'नवीन बाबू की सरकार झोले की सरकार है. PM मोदी यहां जो 5 किलो चावल, प्रतिव्यक्ति, प्रतिमाह भेजते हैं, नवीन बाबू उस पर अपने फ़ोटो वाला झोला लगाने का काम करते हैं.


प्रधानमंत्री ने बढ़ाया ओडिशा का गौरव 


अमित शाह ने कहा,' प्रधानमंत्री ने हमेशा ओडिया भाषा और संस्कृति का गौरव बढ़ाने का काम किया है. PM मोदी ने हमारे ओडिशा के गरीब और आदिवासी के घर की बेटी द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति बनाकर समग्र ओडिशा का सम्मान करने का काम किया है. 


उन्होंने आगे कहा, 'ये चुनाव देश को समृद्ध, सुरक्षित और मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव है. वहीं दूसरी ओर ओडिशा को समृद्ध करने और ओडिया भाषा, साहित्य, कला और संस्कृति के सम्मान को फिर से प्रस्थापित करने का चुनाव है.


बनाना चाहते हैं नया ओडिशा


अमित शाह ने कहा, 'हम ऐसा ओडिशा बनाना चाहते हैं, जिसमें किसी युवा को अपना परिवार छोड़कर किसी अन्य राज्य में मजदूरी करने न जाना पड़े. उसे अपने प्रदेश में ही काम मिल जाए.


अमित शाह ने किया कई बड़े वादे 


अमित शाह ने इस दौरान कई बड़े वादे भी किये. उन्होंने कहा, 'हम 18 महीने के भीतर चिटफंड घोटाले में शामिल लोगों को सलाखों के पीछे डाल देंगे. सुभद्रा योजना के तहत 2 साल के भीतर प्रत्येक महिला लाभार्थी को 50,000 रुपये का नकद वाउचर दिया जाएगा. हम 25 लाख लखपति दीदी बनाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक मछुआरे को सालाना 10,000 रुपये का भत्ता मिले.'


यह भी पढ़े: 'पहले मैं इनके लिए लेडी सिंघम थी, अब बीजेपी की एजेंट', स्वाति मालीवाल ने AAP पर साधा निशाना