Lok Sabha Election 2024: साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी लगातार अपना दम भर रही है, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखें तो केजरीवाल की कमान में इस वक्त ज्यादा तीर नज़र नहीं आ रहे हैं, जो उन्हें 2024 के चुनाव में सफलता दिला सके. दरअसल सत्येन्द्र जैन और मनीष सिसोदिया जैसे बड़े नेताओं की गिरफ्तारी के बाद शीर्ष नेतृत्व की पार्टी को एक बड़ी कमी महसूस हो रही है. साथ ही विजय नायर जो पार्टी के कम्युनिकेशन इंचार्ज है और जिन्हें पंजाब और दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत का बड़ा सूत्रधार माना जाता है वो भी पिछले लंबे समय से जेल में ही है. 


इसके अलावा पार्टी के दो वरिष्ठ नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज को मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन  की गिरफ्तारी  के बाद से मंत्रीमंडल में शामिल कर दिया गया है. जिसके बाद से ये दोनों ही सरकार के कामकाज में उलझ गए हैं. ऐसे में अब ये सवाल उठने लगा है कि आख़िर 2024 लोकसभा चुनाव के रण में पार्टी किन कंधों के बलबूते आगे बढ़ेगी. हालांकि पार्टी के अंदर इस बात को लेकर चिंता जरूर है, लेकिन पार्टी नेता इसे कोई परेशानी नहीं मानते. 


सौरभ भारद्वाज ने क्या कहा? 
आप के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि आप ने हमेशा से नए लोगों को मौक़ा दिया है.  भारद्वाज ने कहा कि आप ऐसे लोगों से बनकर तैयार हुई है जिनका पहले कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड नहीं था. ऐसे में मौजूदा स्थिति को देखें तो पार्टी के पास कई ऐसे नेतृत्व वाले लोग अभी भी हैं जो अलग-अलग राज्यों में एक अच्छे नेतृत्व की भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी के पास अब कई ऐसे चेहरे है जिनके बलबूते आगे बढ़ा जा सकता है. 


क्या दावा किया? 
पार्टी नेता भले ही नए लोगों पर भरोसा जता रहे हो लेकिन कहीं न कहीं पार्टी से जुड़े नेता ये भी बखूबी समझते हैं कि अगर उनके अनुभवी नेता 2024 के चुनाव तक इसी तरह किसी ना किसी वजह से फँसे रहे तो फिर 2024 लोकसभा के चुनाव को लेकर जो सपना आप और अरविंद केजरीवाल देख रहे हैं, उसे पूरा कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा. हालांकि इस पर पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा करते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन जेल से बाहर होंगे और 2024 के आम चुनाव में बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार करते हुए नज़र भी आएंगे.


कौन रणनीति तैयार कर रहा है?
पार्टी से जुड़े नेता भले कुछ भी बोले लेकिन अंदरूनी खाने पार्टी में इस बात की उधेड़बुन ज़रूर है कि आखिर बिना नेतृत्व के पार्टी को कैसे आगे ले जाया जाएगा. ऐसे में जब अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की मुश्किलें लगातार बढ़ती चली जा रही हो तब अरविंद केजरीवाल ख़ुद कमान संभालने के साथ लगातार नए लोगों पर भरोसा भी जता रहे हैं. इस बीच पार्टी के कुछ बड़े चेहरों की बात करें तो संदीप पाठक,भगवंत मान, राघव चड्ढा, संजय सिंह, ईशुदान गढ़वी, गोपाल इटालिया और गोपाल राय जैसे नेताओं की बदौलत आप 2024 की रणनीति तैयार कर रही है.


ये भी पढ़ें- Congress Challenge To PM Modi: पीएम मोदी के "मिशन साउथ" पर कांग्रेस का तंज, दक्षिण की किसी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की दी चुनौती