Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी समेत सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई है. इस चुनाव में बीजेपी ने कई उम्मीदवारों के टिकट भी काटे हैं. पार्टी के दिग्गज नेताओं की ओर से इस बार एनडीए के लिए 400 सीट और बीजेपी के लिए 350 सीट जीतने का दावा किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्व शाही परिवारों के 10 से अधिक वंशज बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें कुछ तो अपनी राजनीति की शुरुआत भी कर रहे हैं.


ओडिशा के राजशाही परिवार


ओडिशा में दो दशकों से बीजेडी की सरकार है. बीजेपी ने यहां शाही वंश के दो सदस्यों संगीता कुमारी सिंह देव और मालविका केशरी देव को चुनावी मैदान में उतारा है. संगीता कुमारी सिंह देव पटनागढ़-बोलंगीर से और मालविका केशरी देव कालाहांडी रियासत से ताल्लुक रखती हैं.


राजस्थान के इस परिवार को बीजेपी ने दिया टिकट


राजस्थान से बीजेपी ने शाही परिवार से संबंध रखने वाले दो उम्मीदवारों को टिकट दिया है. बीजेपी ने यहां राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यन्त सिंह को झालावाड़ बारां लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. वसुंधरा राजे ग्वालियर के पूर्व सिंधिया शाही परिवार की सदस्य हैं, जो लंबे समय से राजनीति में हैं.


राजसमंद लोकसभा सीट से बीजेपी ने महिमा सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनकी शादी मेवाड़ राजघराने में हुई है. दुष्यन्त सिंह चार से झालावाड़ बारां के सांसद रह चुके हैं. उनकी दादी विजयाराजे सिंधिया बीजेपी के संस्थापकों में से एक थीं.


ज्योतिरादित्य सिंधिया गुणा से बीजेपी उम्मीदवार


मध्य प्रदेश की गुना से बीजेपी के उम्मीदवार एक और सिंधिया राजवंश के नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं. साल 2019 में वे इसी सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े और हार गए. वर्तमान में ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा सांसद हैं.


पंजाब के इस शाही परिवार को मिला टिकट


पंजाब के पटियाला लोकसभा सीट से बीजेपी ने राज्य के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को टिकट दिया है, जो पटियाला के पूर्व शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. अमरिंदर सिंह के कांग्रेस से बीजेपी में चले जाने के बाद परनीत कौर निवर्तमान लोकसभा के अंत तक कागजी तौर पर कांग्रेस में बनी रहीं. परनीत कौर ने 1999 से 2014 तक कांग्रेस के टिकट पर पटियाला का सीट का प्रतिनिधित्व किया.



पश्चिम बंगाल से बीजेपी उम्मीदवार


भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राजमाता अमृता रॉय को मैदान कृष्णानगर सीट टिकट दिया है. इस सीट से उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस की नेता मोहुआ मोइत्रा है. मोहुआ मोइत्रा को कैश फॉर क्वेरी मामले में सांसद पद से निष्कासित कर दिया गया था.



कर्नाटक के इस शाही परिवार को मिला टिकट


कर्नाटक के मैसूर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काट दिया है. पार्टी ने यहां से मैसूर के पूर्व शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को टिकट दिया है.



उत्तराखंड से बीजेपी का शाही उम्मीदवार


उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद और पूर्ववर्ती टेहरी-गढ़वाल साम्राज्य की रानी माला राज्य लक्ष्मी शाह (73 वर्ष) को टिकट दिया है. उनका जन्म काठमांडू में हुआ था और उन्होंने 1975 में टेहरी-गढ़वाल के महाराजा मनुजेंद्र शाह साहिब बहादुर से शादी की थी.


त्रिपुरा से बीजेपी के उम्मीदवार


पूर्वी त्रिपुरा लोकसभा सीट से बीजेपी ने महारानी कृति सिंह देबबर्मा को मैदान में उतारा है, जो त्रिपुरा के माणिक्य राजवंश से ताल्लुक रखती हैं. उनका विवाह छत्तीसगढ़ के कवर्धा के शाही परिवार में हुआ है. उनके पति योगेश्वर राज सिंह कांग्रेस के नेता रह चुके हैं. वह टिपरा मोथा पार्टी के नेता प्रद्योत किशोर मनिया देबबर्मा की बहन हैं और यह उनका पहला चुनाव है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'टाल दिए जाएं लोकसभा चुनाव,' CJI चंद्रचूड़ और चुनाव आयोग से जानें किसने लगाई ये गुहार