Lok Sabha Election 2024: जैसे-जैसे लोकसभा का चुनाव नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे सियासी बयानबाजी भी बढ़ रही है. ऐसा ही हाल पश्चिम बंगाल का है, जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) और तृणमूल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ी है. एक ओर बीजेपी आरोप लगा रही है कि  पश्चिम बंगाल सुरक्षित नहीं है तो वहीं टीएमसी  ईडी, एनआईए और अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है.


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि चुनाव आते ही लोग वोट मांगने आ जाते हैं. चुनाव के बाद कोई दिखता नहीं, कोई काम नहीं होता. उन्होंने पूछा, "वे लोग (बीजेपी) कहते हैं कि बंगाल सुरक्षित नहीं है. क्या राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली सुरक्षित हैं? बस उनसे पूछें कि उन्होंने क्या काम किया. 


दूसरी ओर रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में 2 प्रमुख संदिग्धों की कोलकाता के पास से गिरफ्तारी पर बीजेपी ने पलटवार किया है. बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, ''इसीलिए कहा जा रहा है कि अब टीएमसी का मतलब 'टेरर माफिया और करप्शन बचाओ' हो गया है. पश्चिम बंगाल आतंकवादी, जिहाद मानसिकता वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित ठिकाना क्यों बन गया है? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि वे जानते हैं कि यहां राज्य सरकार एनआईए जांच के दौरान धरने पर बैठती है." 


सर्वे में टीएमसी को झटका
दोनों ओर से जारी इस सियासी बयानबाजी के बीच एक सर्वे सामने आया है. इस सर्वे टीएमसी को बड़ा झटका लग रहा है. सर्वे के मुताबिक 42 सीट वाले पश्चिम बंगाल में बीजेपी इस बार 20 से 24 सीट जीत सकती है. वहीं, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी के खाते में 17 से 21 सीट आने की संभावना है. वहीं, इंडिया अलायंस 0 से 2 सीट जीत सकती है.


वोट शेयर की बात करें तो आगामी चुनाव में बीजेपी को यहां 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि टीएमसी को 40 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं, इंडिया अलायंस को 1 प्रतिशत और अन्य 7 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है.


2019 में क्या था रिजल्ट? 
पिछले चुनाव में टीएमसी ने 22 सीटों पर विजयी का परचम लहराया था, जबकि बीजेपी ने 18 सीटें जीती थी. वहीं, कांग्रेस को केवल दो सीटों पर सिमट गई थी. 2019 में बीजेपी ने 40.3 फीसदी वोट शेयर के साथ 42 में से 18 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की थी. टीएमसी 43.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 22 सीटें जीती थी. कांग्रेस पार्टी 5.7 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटों पर जीती थी.


पश्चिम बंगाल में कब होगी वोटिंग?
पश्चिम बंगाल में इस बार 7 चरण में चुनाव होना है. यहां पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी सीट पर मतदान होगा. वहीं, सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.


यह भी पढ़ें- क्या छिंदवाड़ा ही है BJP की क्लीन स्वीप का कांटा? कमलनाथ के गढ़ में जेपी नड्डा, सीएम को भी प्रचार में उतारा