Lok Sabha Election 2024: साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी है. आम चुनाव को देखते हुए विपक्षी गठबंधन इंडिया आने वाले दिनों में सीट शेयरिंग को अंतिम रूप देगा. इस बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन कमेटी ने सीट बंटवारे को लेकर रिपोर्ट तैयार कर ली है. सूत्रों ने बताया कि इसमें पार्टी नौ राज्य में गठबंधन करने के लिए राजी है ,लेकिन पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के गठबंधन की संभावना कम है. 


ये ऐसे समय सामने आ रहा है जब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार (2 जनवरी) को ही कांग्रेस पर तंज कसा था. मान ने कहा था, ''पंजाब और दिल्ली में मां अपने बच्चे को सबसे छोटी कहानी सुना सकती है. एक थी कांग्रेस'' इसको लेकर कांग्रेस ने भी पलटवार किया था.


कांग्रेस का पलटवार
कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने मान के बयान पर कहा था कि आप के सामने दिक्कत ये है कि इन्हें पता नहीं है कि सार्वजनिक पटल पर क्या बोलना है. इनके पास कोई सीख नहीं है कि कैसे व्यवहार करना चाहिए है. पिछले सात-आठ सालों में आप बीजेपी की बी टीम की तरह काम कर रही थी. ये लोग( AAP) इस बात को हजम नहीं कर पा रही है कि ये लोग गठबंधन इंडिया में शामिल है.


इससे पहले भी जब पंजाब कांग्रेस के नेताओं के साथ खरगे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने मीटिंग की थी तो इसमें भी आप के साथ गठबंधन की संभावना कम जताई गई थी. दरअसल, पंजाब और दिल्ली में आप की सरकार है. कांग्रेस और आप विपक्षी गठबंधन इंडिया का हिस्सा है. 






किन राज्यों में गठबंधन हो सकता है?
कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन कमेटी बुधवार (3 जनवरी) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को रिपोर्ट सौंपगी. जिन नौ राज्यों में गठबंधन की बात बोली गई वो- यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और तमिलनाडु हैं. 


बता दें कि विपक्षी गठबंधन इंडिया में टीएमसी, डीएमके, शरद पवार की एनसीपी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना और लेफ्ट सहित कई दल शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- 9 राज्यों में गठबंधन करेगी कांग्रेस, I.N.D.I.A अलायंस में सीट बंटवारे को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे को कल सौंपी जाएगी रिपोर्ट