Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी मैदान तैयार की जा रही है. एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है. सभी पार्टियां मिशन 2024 की तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच आईए जानते हैं, जेएनयू के पूर्व छात्र संघ प्रमुख और वामपंथ की विचारधारा के साथ कांग्रेस में शामिल हुए कन्हैया कुमार किस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. हाल ही में कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी का सदस्य बनाया है. इसके साथ ही अब उनके 2024 में संभावित लोकसभा सीट को लेकर चर्चा तेज है. 


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस नेता को लेकर चर्चा है कि वो 2024 में होने वाले आम चुनाव में देश की राजधानी दिल्ली की किसी सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते है. इससे पहले 2019 चुनाव में कन्हैया कुमार कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़े थें. हालांकि इस चुनाव में कुमार को जीत नहीं मिल सकी थी. बीजेपी के दिग्गज नेता गिरिराज सिंह से 422,217 वोटों से हारकर कन्हैया कुमार को दूसरा स्थान हासिल हुआ था. लेकिन आगामी आम चुनाव में कांग्रेस कन्हैया कुमार को बिहार से चुनाव में उतारना नहीं चाहती है. जानें दिल्ली की किस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार?


दिल्ली की किस सीट से लड़ेंगे कन्हैया कुमार चुनाव?
कन्हैया कुमार को 2019 लोकसभा चुनाव में बेगूसराय सीट पर कुल 269,976 वोट और 22.03 फीसदी वोट शेयर प्राप्त हुआ था. कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद के सदस्य के रूप में काम करने के साथ वह 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए. 


इंडिया टुडे रिपोर्ट की मानें तो कन्हैया कुमार 2024 चुनाव में उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. दिल्ली से चुनाव लड़ने को लेकर कहा जा रहा हैं कि यह उनकी राजनीतिक कर्मभूमी है, जिससे उन्हें फायदा मिल सकता है. इसलिए उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है, जहां से वर्तमान में भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी बीजेपी से सांसद है. 


ये भी पढ़ें- Bypolls 2023 Live: यूपी-उत्तराखंड समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीट पर उपचुनाव, विपक्षी गठबंधन इंडिया की पहली चुनावी परीक्षा