Lok Sabha Election 2024 News: लोकसभा में सांसदों की संख्या के लिहाज से तृणमूल कांग्रेस (TMC) चौथे नंबर पर है. उसके कुल 29 सांसद हैं. पार्टी ने पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उसे 29 पर जीत मिली.


हालांकि सीट के लिहाज से चौथे नंबर पर मौजूद टीएमसी चुनाव के लिए पैसे खर्च करने के मामले में बीजेपी और कांग्रेस से पीछे नहीं है. वह इस मामले में बड़ी पार्टियों के आसपास ही नजर आती है. टीएमसी की ओर से चुनाव आयोग को 7 जून 2024 को सौंपे गए व्यय विवरण की मानें तो पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 का चुनाव लड़ने के लिए अपने प्रत्याशियों पर 3.60 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. 


1. अभिषेक बनर्जी


टीएमसी के महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से सांसद अभिषेक बनर्जी को पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ने के दौरान प्रचार के लिए 75 लाख रुपये दिए थे.


2. महुआ मोइत्रा


टीएमसी की सबसे चर्चित नेताओं में से एक महुआ मोइत्रा की बात करें तो पार्टी ने इन्हें भी लोकसभा चुनाव लड़ने के दौरान कैंपेनिंग के लिए 75 लाख रुपये दिए थे.


3. शत्रुघ्न सिन्हा और अन्य


टीएमसी की ओर से चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, उसने शत्रुघ्न सिन्हा समेत कुल 48 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 75-75 लाख रुपये दिए थे.


4. राहुल को कांग्रेस से मिला कितना फंड


कांग्रेस ने चुनाव आयोग में जो डेटा दिया है, उसके हिसाब से पार्टी ने राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए 70-70 लाख रुपये दिए थे. राहुल गांधी ने दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि, वह वायनाड सीट छोड़ चुके हैं.


5. ओवैसी ने खर्च किए इतने रुपये


इन सबसे अलग ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने अपने चुनाव लड़ने के लिए पार्टी फंड से दो किस्तों में कुल 52 लाख रुपये लिए थे. उन्होंने हैदराबाद लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी.


ये भी पढ़ें


Magnetic Space Launcher: चांद से उसकी चांदनी चुराएगा चीन! बना लिया बड़ा प्लान, फूंकने जा रहा 1.5 लाख करोड़ रुपये