Lok Sabha Election 2024: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने बुधवार (24, अप्रैल) को कांग्रेस के घोषणा पत्र पर सवाल उठाए. उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र का मजाक उड़ाते हुए कहा कि वो पार्टी ही इतने सारे वादे कर सकती है, जो कभी सत्ता में नहीं आएगी, इसे बात को लेकर आश्वस्त है. वह इस देश की दिशा को उलट देना चाहते हैं.


पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बीजेपी हमलावर रूख अपनाए हुए है. प्रधानमंत्री मोदी भी कांग्रेस पर सवाल उठा चुके हैं. पीएम मोदी ने मैनिफेस्टो का जिक्र करते हुए कहा था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह लोगों की संपत्ति ले लेगी और उसे फिर से बांट देगी.


'राहुल गांधी ने किया पूर्व प्रधानमंत्रियों का अपमान'


पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने कांग्रेस की कथित योजना की तुलना माओवादी नेताओं और क्रांतिकारी आंदोलनों की रणनीति से की. उन्होंने कहा, ''राहुल गांधी संपत्ति का सर्वे करना चाहते हैं और उस धन को दूसरों को देना चाहते हैं. क्या उन्हें लगता है कि वह माओवादी नेता हैं? क्या वह किसी क्रांति का सपना देख रहे हैं?'' उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता ने उन पूर्व प्रधानमंत्रियों (मनमोहन सिंह और नरसिम्हा राव) का अपमान किया है, जिनके कारण बाजार में सुधार आया और देश की संपत्ति में वृद्धि हुई.






उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी यह कहने की कोशिश कर रहे हैं कि कांग्रेस के दोनों प्रधानमंत्रियों ने जो कुछ किया वह गलत था. उन्होंने उनके आर्थिक सुधारों को वैसे ही फाड़ दिया है, जैसे उन्होंने मनमोहन सिंह सरकार में जारी अध्यादेश को फाड़ दिया था.


पूर्व पीएम ने पूछा राहुल और चिदंबरम से सवाल


इसके साथ ही पूर्व पीएम ने राहुल गांधी से 30 लाख भर्तियों के वादे पर भी उनसे सवाल किया. उन्होंने कहा कि सिर्फ 40 लाख स्वीकृत नौकरियां हैं. वह रातोरात 30 लाख और नौकरियां कैसे जोड़ सकते हैं? उन्होंने पार्टी की घोषणापत्र समिति की अध्यक्षता करने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के रुख पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि क्या वह राहुल गांधी के आर्थिक विचारों से सहमत हैं?


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'इंडिया गठबंधन ने बनाया है एक साल-एक PM का फॉर्मूला', प्रधानमंत्री मोदी ने किया दावा