India Alliance Coordination Committee Meeting: 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (I.N.D.I.A.) की कोआर्डिनेशन कमेटी (समन्वय समिति) की पहली बैठक बुधवार (13 सितंबर) को होगी. माना जा रहा है इस बैठक के एजेंडे में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सीट बंटवारे के फॉर्मूले और अभियान चलाने को लेकर रणनीति पर व्यापक चर्चा होगी.


समन्वय समिति में अलग-अलग विपक्षी दलों से 14 नेता शामिल हैं. समिति की बैठक शाम के समय एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर होगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि कई विपक्षी दलों के नेताओं ने सीट-बंटवारे का फॉर्मूला जल्द तैयार करने की मांग की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ विपक्ष की ओर से एक संयुक्त उम्मीदवार खड़ा किया जाए.


कैसे तय होगा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला?


कई नेताओं का मानना है कि पार्टियों को इस तरह का फॉर्मूला अमल में लाने के लिए अपने इगो (अहम) को, अपने स्वार्थों को छोड़ना होगा. सीट शेयरिंग के लिए मानदंड क्या होगा, इसके लिए फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है, माना जा रहा है कि हाल के चुनाव नतीजों को देखते हुए किसी सीट पर पार्टियों के प्रदर्शन पर गौर किया जाएगा.


मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि सीट बंटवारे के मुद्दे पर विचार किया जाएगा, भले ही इस बैठक में उसे फाइनल न किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी नेता बीजेपी से मुकाबला करने के लिए चुनाव अभियान का व्यापक खर्च भी उठाएंगे. 


AAP नेता राघव चड्ढा बोले- तीन चीजों को त्यागना होगा


बैठक से पहले समन्वय समिति के सदस्य और आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा कि लोगों तक पहुंचने, साझा रैलियों का प्लान बनाने और घर-घर अभियान चलाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी, जो हर राज्य के लिए अलग-अलग होगा.


राघव चड्ढा ने यह भी कहा कि इस गठबंधन को सफल बनाने के लिए इसमें शामिल प्रत्येक राजनीतिक दल को तीन चीजों का त्याग करना होगा- महत्वाकांक्षा, मतभेद और मनभेद.


इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति में शामिल हैं ये नेता


'इंडिया' गठबंधन की समन्वय समिति, जिसे चुनाव रणनीति समिति भी कहा जा रहा है, इसके सदस्यों में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, डीएमके नेता टीआर बालू, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी नेता संजय राउत, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, 'AAP' नेता राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली खान, जेडीयू नेता ललन सिंह, सीपीआई नेता डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी और सीपीआई-एम से एक सदस्य शामिल है.


ये नेता नहीं हो पाएंगे बैठक में शामिल


टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार (13 सितंबर) को ही पूछताछ के लिए बुलाया है, इसलिए वह बैठक में शामिल नहीं हो सकेंगे, वहीं, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह खराब स्वास्थ्य के कारण बैठक में शामिल नहीं होंगे, उनकी जगह जेडीयू नेता और बिहार के मंत्री संजय कुमार झा बैठक में शामिल होंगे. सीपीआई-एम ने अभी तक इस समिति के सदस्य के रूप में अपने किसी नेता को नामित नहीं किया है और वह बैठक में भी उपस्थित नहीं रहेगी. सूत्रों के मुताबिक सीपीआई-एम के पोलित ब्यूरो की 16-17 सितंबर को होने वाली बैठक में गठबंधन में अपने सदस्य को लेकर पार्टी फैसला लेगी.


I.N.D.I.A. की तीसरी मीटिंग के बाद क्य कहा गया?


विपक्षी गठबंधन की जून में पटना में हुई पहली बैठक में फैसला लिया गया था कि प्रत्येक सीट से सबसे मजबूत उम्मीदवार उतारा जाएगा. वहीं, मुंबई में हुई गठबंधन की तीसरी बैठक के बाद 1 सितंबर को जारी प्रस्ताव में कहा गया था कि जहां तक संभव होगा पार्टियां साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी और विभिन्न राज्यों में सीटों के बंटवारे की व्यवस्था जल्द से जल्द की जाएगी.


किन राज्यों का मामला सुलझा लिया गया है?


विपक्षी नेताओं के मुताबिक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और बिहार जैसे राज्यों का मामला सुलझा लिया गया है जबकि दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे अन्य राज्य के चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है.


बैठक में इन बातों पर भी किया जाएगा गौर


आने वाले दिनों में होने वाले अभियानों और रैलियों को अंतिम रूप देने पर भी बैठक का ध्यान रहेगा. इसके अलावा, समन्वय समिति के विभिन्न सब-ग्रुप जैसे कि कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप ऑन मीडिया, रिसर्च एंड सोशल मीडिया ग्रुप की बैठकों में लिए गए निर्णयों पर नेता नजर रखेंगे. एक सूत्र ने बताया कि कब, कहां, कौन से अभियान होंगे और कार्यक्रम क्या होंगे, इस सब पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.


यह भी पढ़ें- सनातन धर्म पर अब DMK नेता पोनमुंडी के बयान से संग्राम, BJP बोली- इंडिया गठबंधन दे जवाब, कांग्रेस और AAP ने क्या कहा?