Maharashtra Politics: देश में अगला लोकसभा चुनाव 2024 में है लेकिन बीजेपी, कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना समेत सभी दलों ने तैयारी तेज कर दी है. आए दिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर सहित कई नेता विपक्षी एकजुटता की कोशिश कर रहे है. इस बीच इंडिया टुडे के लिए किए गए सी-वोटर के सर्वे पर पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने जवाब दिया है. 


महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सी-वोटर के सर्वे पर कहा कि अनुमान सही नहीं है. उन्होंने कहा, ''सर्वे  में दावा किया गया कि महाविकास अघाड़ी (उद्धव गुट, एनसीपी और कांग्रेस) को राज्य की 48 लोकसभा सीटों में 34 सीटें मिलेगी लेकिन मुझे विश्वास है कि हम (MVA)  40 सीट जीतेंगे.'' उन्होंने यह जवाब मुंबई में तब दिया जब बीजेपी से इस्तीफा देकर अद्वय हिरे पाटिल उद्धव गुट की शिवसेना में शामिल हो गए. 


सर्वे में क्या था? 
सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक, अभी अगर लोकसभा चुनाव होते हैं तो यूपीए (कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी) यानी एमवीए को 34 सीटें मिल सकती हैं. कुल वोटिंग का 48 फीसदी शेयर यूपीए के खाते में जा सकता है. सर्वे के मुताबिक, परिणाम ऐसा रहा तो यह बीजेपी और शिंदे गुट के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है क्योंकि एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे से अलग होकर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. 






साल 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो महाराष्ट्र में बीजेपी के खाते में 23 सीटें, कांग्रेस को 1, एनसीपी को चार, एआईएमआईएम को 1 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. हालांकि, 2019 के चुनाव में बीजेपी और शिवसेना एक साथ थीं. 


यह भी पढ़ें- Maharashtra Politics: अभी हुए लोकसभा चुनाव तो महाराष्ट्र में कौन मारेगा बाजी? सर्वे में आए हैरान करने वाले नतीजे