UP Election Survey 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अब लगभग एक साल का समय बचा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी केंद्र में हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए पार्टी ने 350 के ऊपर सीटें जीतने का लक्ष्य तय कर रखा है लेकिन पीएम मोदी को मिशन को यूपी में झटका लगता दिख रहा है. छह महीने के अंदर हुए दो अलग-अलग सर्वे के आंकड़े ये कह रहे हैं.


350 सीट जीतने के लिए बीजेपी का सबसे ज्यादा भरोसा यूपी पर है. राज्य में लोकसभा की 80 सीटें हैं. ऐसे में बीजेपी की नजरें यहां जमी है लेकिन पिछले छह महीने में दो सर्वे के आंकड़े जरूर उसकी टेंशन बढ़ाएंगे. जुलाई 2022 में इंडिया टीवी और मैटराइज ने एक सर्वे किया था. सर्वे के मुताबिक, तब बीजेपी को 80 में 76 लोकसभा सीट मिलती दिखाई गई थी. सर्वे में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को 2-2 सीट मिलती दिखाई गई है.


ताजा सर्वे में बीजेपी को नुकसान
बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने उत्तर प्रदेश में 64 सीटों पर कब्जा जमाया था. ऐसे में मैटराइज सर्वे बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी लाया था. लेकिन छह महीने बाद आए एक दूसरे सर्वे ने बीजेपी की उम्मीदों को झटका दिया है.


हाल ही में सी वोटर और इंडिया टुडे का 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे सामने आय़ा है. इस सर्वे में देश भर के विभिन्न राज्यों से 1.39 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था. इस सर्वे में 2024 में यूपी के बारे में लोगों से सवाल किया गया था. सर्वे के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 70 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था. 


छह महीने में घटी सीटें
मैटराइज सर्वे से की तुलना अगर जनवरी 2023 के सी वोटर सर्वेक्षण से करें, तो बीजेपी की सीटें कम हुई हैं. जुलाई 2022 के सर्वे में जहां बीजेपी को 76 सीट मिल रही थी, वहीं जनवरी 2023 में एनडीए को कुल मिलाकर 70 सीट मिलती नजर आ रही है. 


देश में किसकी होगी सरकार?
सी वोटर के सर्वे में सवाल किया गया कि अगर आज चुनाव होते हैं, तो देश में किसकी सरकार बनेगी. इसमें लोगों ने एनडीए को बहुमत दिया है. सर्वे में एनडीए को 298 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 153 सीट और अन्य दलों के खाते में 92 सीट मिलती दिखाई गई हैं.


यह भी पढ़ें


ममता के लिए 2019 से भी मुश्किल होने वाला है 2024, 6 महीने में NDA के पक्ष में बदली पिक्चर, बता रहा सर्वे