Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोरों से तैयारियों में जुट गई है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इस बार 370 सीट जीतने का दावा कर रही है. पीएम मोदी शुक्रवार (1 मार्च) को पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने यहां हुगली जिले के आरामबाग क्षेत्र से 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी.


टीवी इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल


इस बीच इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से पश्चिम बंगाल को लेकर ओपिनियन पोल कराया गया. सर्वे के अनुसार अगर अभी लोकसभा चुनाव कराया जाता है तो पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी 21 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं बीजेपी 20 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. ओपिनियन पोल के अनुसार कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट जाता दिख रहा है. यह सर्वे पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए 5 से 23 फरवरी के बीच कराया गया.


क्षेत्रवार सीटों के हिसाब से कौन है आगे


पश्चिम बंगाल में क्षेत्रवार सीटों की बात करें तो ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तरी बंगाल में बीजेपी की दबदबा नजर आ रहा है. सर्वे के अनुसार यहां की 8 सीटों में से बीजेपी को 6 और तृणमूल कांग्रेस 2 सीटें मिलने की संभावना है. दक्षिण पूर्व बंगाल में टीएमसी को अधिक सीट मिलने का अनुमान है. यहां कि कुल 12 सीटों में टीएमसी को 8, बीजेपी को 3 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकता है. 


इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के अनुसार ग्रेटर कोलकता की 5 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस 4 सीटों पर और बीजेपी 1 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं सर्वे के अनुसार दक्षिण पश्चिम बंगाल में बीजेपी टीएमसी से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इस क्षेत्र की 17 सीटों में से बीजेपी को 10 और तृणमूल कांग्रेस को 7 सीट मिलने का अनुमान है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: युवराज सिंह को गुरदासपुर, अक्षय कुमार को चंडीगढ़ और जया प्रदा को साउथ से उम्मीदवार बना सकती है BJP