Lok Sabha Election 2024 Phase 2: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोटिंग हो रही है. केरल की सभी 20 सीटों से लेकर उत्तर प्रदेश की आठ सीटों समेत 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है. दूसरे चरण के मतदान में कई वीआईपी उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर, बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और एचडी कुमारस्वामी जैसे नेता शामिल हैं. 


हालांकि, चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट पर बसपा उम्मीदवार अशोक भलावी की मौत हो गई. इसके बाद इस सीट पर किसी अन्य चरण में वोटिंग का फैसला किया गया है. इस वजह से आज सिर्फ 88 सीटों पर चुनाव हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान किस सीट पर कौन वीआईपी उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरा हुआ है. 


दूसरे चरण के वीआईपी उम्मीदवार



  • राहुल गांधी (कांग्रेस): कांग्रेस नेता केरल की वायनाड लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. वह विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा हैं. राहुल चार बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. वर्तमान में वह वायनाड से ही सांसद हैं. 

  • गजेंद्र सिंह शेखावत (बीजेपी): केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. वह दो बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. शेखावत राजस्थान की जोधपुर सीट से मैदान में हैं. वह राजस्थान में बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं. 

  • ओम बिरला (बीजेपी): लोकसभा स्पीकर ओम बिरला एक बार फिर से राजस्थान की कोटा सीट से चुनावी मैदान में हैं. वह दो बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. बिरला लोकसभा स्पीकर के तौर पर अपनी कार्रवाइयों के लिए चर्चा में रहे हैं. 

  • भूपेश बघेल (कांग्रेस): छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी राज्य की राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह पांच बार के विधायक रह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने छत्तीसगढ़ कांग्रेस की कमान भी संभाली है.

  • शशि थरूर (कांग्रेस): केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से शशि थरूर फिर से मैदान में हैं. वह लगातार 3 बार के लोकसभा सांसद हैं. मनमोहन सरकार में विदेश राज्यमंत्री रह चुके हैं. थरूर ने संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अंडर सेक्रेटरी जनरल के तौर पर भी सेवाएं दी हैं.

  • राजीव चंद्रशेखर (बीजेपी): केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से बीजेपी ने राजीव चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है. वह मोदी सरकार में कौशल विकास राज्यमंत्री हैं. चंद्रशेखर कर्नाटक से राज्यसभा सांसद रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर भी सेवाएं दी हैं.

  • एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस): कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री राज्य की मंड्या सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह जनता दल सेक्यूलर यानी जेडीएस के अध्यक्ष हैं. कुमारस्वामी पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के बेटे भी हैं.

  • शोभा करंदलाजे (बीजेपी): कर्नाटक की बेंगलुरु नॉर्थ से बीजेपी ने शोभा करंदलाजे को टिकट दिया है. वह मोदी सरकार में कृषि राज्यमंत्री रही हैं. इसके अलावा 2 बार की लोकसभा सांसद भी रह चुकी हैं. 2019 में उन्होंने उडूपी चिकमगलूर से जीत हासिल की थी.

  • तेजस्वी सूर्या (बीजेपी): बीजेपी ने तेजस्वी सूर्या को बेंगलुरु साउथ से मैदान में उतारा है. सूर्या बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह पहली बार 2019 में चुनाव जीते थे. सूर्या कई बार विवादों में रहे हैं.

  • कैलाश चौधरी (बीजेपी): कैलाश चौधरी राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर से चुनाव लड़ रहे हैं. वह मोदी सरकार में कृषि राज्यमंत्री हैं. चौधरी राजस्थान में बीजेपी के जाट चेहरे हैं. वह इस बार मुश्किल लड़ाई में फंसे हैं.

  • रविंद्र सिंह भाटी (निर्दलीय): रविंद्र सिंह भाटी बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट से निर्दलीय ही मैदान में उतर गए हैं. भाटी शिव विधानसभा से निर्दलीय विधायक हैं. बीजेपी से टिकट नहीं मिला तो निर्दलीय उतरने का फैसला किया. उन्होंने बीजेपी के खिलाफ देश भर में मुहिम चलाई है.

  • वैभव गहलोत (कांग्रेस): पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत राजस्थान की जालौर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 में उन्हें जोधपुर से चुनावी हार मिली थी. वैभव राजस्थान क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं.

  • सी पी जोशी (बीजेपी): राजस्थान की चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने राजस्थान पार्टी अध्यक्ष सी पी जोशी को टिकट दिया है. वह दो बार के लोकसभा सदस्य हैं. जोशी आरएसएस की पृष्ठभूमि से आते हैं.

  • दुष्यंत सिंह (बीजेपी): राजस्थान की झालावाड़-बारां सीट से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वह चार बार के लोकसभा सांसद हैं. दुष्यंत धौलपुर राजघराने से ताल्लुक रखते हैं.

  • दानिश अली (कांग्रेस): बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान से सुर्खियों में आए दानिश अली उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह पिछला चुनाव बीएसपी के टिकट पर जीते थे. चुनाव से कुछ समय पहले ही वह कांग्रेस में शामिल हुए हैं. 

  • अरुण गोविल (बीजेपी): यूपी की मेरठ सीट से अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं. वह प्रसिद्ध रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभा चुके हैं. गोविल 2021 में बीजेपी में शामिल हुए थे. वह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. 

  • महेश शर्मा (बीजेपी): यूपी की गौतमबुद्ध नगर सीट से बीजेपी ने महेश शर्मा को टिकट दिया है. वह मोदी सरकार में मंत्री रहे हैं. शर्मा लगातार 2 बार के सांसद हैं. वह इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

  • हेमा मालिनी (बीजेपी): यूपी की मथुरा सीट से 'ड्रीम गर्ल' के नाम से मशहूर हीरोइन हेमा मालिनी चुनाव लड़ रही हैं. वह दो बार की लोकसभा सांसद हैं. हेमा मालिनी दो बार राज्यसभा सांसद भी रही हैं.

  • प्रकाश आंबेडकर (वीबीए): प्रकाश आंबेडकर बाबा साहेब आंबेडकर के पोते हैं. वह महाराष्ट्र की अकोला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. प्रकाश वंचित बहुजन आघाड़ी के अध्यक्ष हैं. दो बार लोकसभा के सांसद रहे हैं.

  • नवनीत राणा (बीजेपी): महाराष्ट्र की अमरावती सीट से बीजेपी ने नवनीत राणा को टिकट दिया है. वह महाराष्ट्र में हिंदुत्व का बड़ा चेहरा हैं. नवनीत 2019 में निर्दलीय जीती थीं. वह राजनीति में आने से पहले हीरोइन थीं.

  • तारिक अनवर (कांग्रेस): बिहार की कटिहार सीट से वरिष्ठ नेता तारिक अनवर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वह पांच बार कटिहार के सांसद रहे हैं. तारिक मनमोहन सरकार में मंत्री रहे और लंबे वक्त तक एनसीपी में भी रहे हैं.

  • पप्पू यादव (निर्दलीय): बिहार की पूर्णिया सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पप्पू यादव मुकाबले में हैं. वह पांच बार विधायक और दो बार सांसद रहे हैं. पप्पू की पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस सांसद हैं.

  • सुकांत मजूमदार (बीजेपी): पश्चिम बंगाल की बलूरघाट से सुकांत मजूमदार चुनावी मैदान में हैं. वह बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष हैं. मजूमदार पहली बार 2019 में चुनाव जीते थे.


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Live: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू, राहुल गांधी, हेमा मालिनी, थरूर, पप्पू यादव जैसे दिग्गजों की साख दांव पर