Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत शनिवार (25 मई) को चुनाव हो रहे हैं. इन राज्यों में देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले सूबे उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली जैसे केंद्रशासित प्रदेश शामिल हैं. कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां छठे चरण में ही सभी सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसके अलावा कुछ राज्यों में चरणवार तरीके से मतदान हो रहे हैं. ऐसे में आइए छठे चरण से जुड़ी हुईं 10 बड़ी बातें जानते हैं.



  • देश के आठ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. जिन राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, उसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा बिहार, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. 

  • उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग हो रही है. हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीटों, दिल्ली की सभी 7 सीटों और ओडिशा की 6 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. वहीं, झारखंड की 4 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हो रहा है.

  • 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 58 सीटों पर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने अपना परचम लहराया था. एनडीए को 58 सीटों में से 45 सीटों पर जीत मिली थी. दिल्ली, हरियाणा और यूपी जैसे राज्यों में तो एनडीए ने क्लीन स्वीप ही कर दिया था. 

  • लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस का इन 58 सीटों पर बहुत ही बुरा हाल हुआ था. कांग्रेस पिछले चुनाव में इन 58 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर चुनाव जीतने में सफल हो पाई थी. कई राज्यों में तो उसका खाता भी नहीं खुला था. 

  • लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में करीब 11 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. अब ऐसे में ये देखना होगा कि छठे चरण में इन 11 करोड़ लोगों में से कितने लोग मतदान के लिए पहुंचते हैं. 

  • छठे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी हुई है. सुल्तानपुर से मेनका गांधी, ओडिशा के संबलपुर से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी जैसे नेता मैदान में हैं. इसके अलावा कुछ नए चेहरे भी चुनाव में नजर आ रहे हैं. 

  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की करनाल सीट और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की अनंतनाग-राजौरी सीट पर भी आज ही मतदान हो रहे हैं. इसके अलावा यूपी की डुमरियागंज सीट से एक दिन के सीएम रहे जगदंबिका पाल भी चुनाव लड़ रहे हैं.

  • लोकसभा चुनाव के छठे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के 4 मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है. इसके अलावा 3 पूर्व मुख्यमंत्रियों के भाग्य का फैसला भी इसी चुनाव से होने वाला है. 

  • देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. ओडिशा ऐसा ही एक राज्य है, जहां की 42 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. 

  • लोकसभा चुनाव के छठे चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद 28 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में चुनाव समाप्त हो जाएंगे. इसके बाद 1 जून को होने वाले सातवें चरण के मतदान की तैयारी की जाएगी. 


यह भी पढ़ें: छठे चरण में 8 राज्यों की 58 सीटों पर मतदान जारी, करनाल में ML खट्टर ने डाला वोट, दिल्ली में मतदान से पहले बांसुरी स्वराज पहुंची मंदिर