Lok Sabha Election 2024:  देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी अभी से मिशन 2024 जुट गई है. पार्टी ने ऐसा प्लान बनाया है, यदि वह कामयाब हो गया तो पार्टी को तीसरी बार सत्ता में वापसी करने से कोई रोक नहीं सकता. इस प्लान के तहत पार्टी का फोकस उन सीटों पर जिन्हें वह 2019 में हार गई थी. अबकी बार बीजेपी का फोकस इन सीटों को जीतने पर भी है. इसके लिए पार्टी ने अपने सबसे लोकप्रिय नेता यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही मैदान में उतार दिया है. 


बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 160 सीटों पर जीत हासिल नहीं हुई थी. इस बार इन सीटों पर कमल खिलाने की जिम्मेदारी पीएम मोदी की है. पार्टी ने इन सभी सीटों पर पीएम मोदी की रैलियां करवाने का प्लान बनाया है. शनिवार (11 मार्च) को बीजेपी कार्यकारिणी की एक बैठक आयोजित की गई. जानकारी के मुताबिक, इसमें सभी 160 सीटों पर रणनीति को लेकर चर्चा हुई. 


शाह-नड्डा ने संभाल रखी है कमान


पार्टी ने पिछले साल दिसंबर से ही मिशन 160 पर काम शुरू कर दिया था. इन सीटों पर अपना जनाधार बढ़ाने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को सौंपी गई है. लोकसभा प्रवास अभियान के तहत पार्टी नेताओं को इन सीटों पर विशेष फोकस करना है. पिछले साल दिसंबर के अंत में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोकसभा प्रवास अभियान 2.0 को हरी झंडी दिखाई थी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा खुद इसी अभियान के तहत इन सीटों पर प्रवास कर रहे हैं. 


160 में से सबसे ज्यादा सीटें बंगाल की


इन 160 में से सबसे ज्यादा 24 सीटें पश्चिम बंगाल की हैं. यहां पार्टी को पहले से ज्यादा मेहनत करनी होगी, क्योंकि विधानसभा चुनाव के बाद बड़े स्तर पर दल-बदल हुआ है. बीजेपी के कई सिटिंग विधायक तक टीएमसी में चले गए हैं. लिहाजा पार्टी को नए सिरे से अपने संगठन को मजबूत करके मैदान में उतरना होगा. इसके अलावा बीजेपी इस बार यूपी में क्लीन स्वीप करने की रणनीति पर काम कर रही है. इसके लिए यूपी में भी काफी मेहनत करने की जरूरत होगी. 


ये भी पढ़ें-वोटिंग में 12 राज्यों के पुरुषों को पछाड़ा, 73 सीटों पर दबदबा फिर भी 27 साल से क्यों लटका है महिला आरक्षण बिल?