Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 में अब करीब एक साल का ही वक्त रह गया है. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में सफलता के बाद बीजेपी के हौसले बुलंद हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 2024 के लिए 350 सीटों का टारगेट रखा है. इस बीच आइए देखते हैं कि पिछले दो महीने में पीएम मोदी की लोकप्रियता में कितना अंतर आया है.


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर टीवी 9 और पोलस्टार्ट ने एक मेगा सर्वे किया. सर्वे के अनुसार, अगर आज चुनाव होते हैं तो एक बार फिर पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए की सरकार बनेगी. एनडीए के पक्ष में 55.7 फीसदी लोगों ने वोट किया है जबकि 32.7 फीसदी लोग कांग्रेस नीत यूपीए के पक्ष में हैं. 11.6 फीसदी ने अन्य की संभावना जाहिर की है.


अगले पीएम की रेस में पीएम मोदी नंबर-1
इसी सर्वे में देश में अगले पीएम को लेकर भी सवाल किया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेस में सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं. सर्वे में शामिल 58 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को अगले पीएम के रूप में पसंद किया है. पीएम मोदी के बाद राहुल गांधी जनता की पसंद हैं लेकिन दोनों के बीच बहुत बड़ा फासला है. राहुल गांधी को 19.9 प्रतिशत लोगों ने ही अगले पीएम के रूप में अपनी पसंद बताया है.


एक महीने में बढ़ी मोदी की लोकप्रियता
सर्वे के लगभग एक महीने पहले जनवरी के आखिर में दूसरा सर्वे आया था, जिसे सी वोटर और इंडिया टुडे ने किया था. 'मूड ऑफ द नेशन' नाम के इस सर्वे में भी जनता से 2024 में पीएम को लेकर सवाल पूछा था. तब 52 फीसदी लोगों ने नरेंद्रम मोदी को पीएम के रूप में अपनी पसंद बताया था. यानी एक महीने के अंतर में पीएम मोदी की लोकप्रियता में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.


पीएम मोदी को जनता ने किया पास
टीवी 9 के ताजा सर्वे में पीएम मोदी के कामकाज को लेकर भी सवाल पूछा गया था जिसमें जनता ने उन्हें अच्छे नंबर से पास कर दिया. सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज से 72.6 फीसदी लोग खुश हैं. वहीं, 23.5 फीसदी लोग ऐसे हैं जिन्होंने पीएम मोदी के काम से नाखुशी जाहिर की है. 3.9 प्रतिशत लोगों ने कोई राय नहीं दी.


यह भी पढ़ें


मेघालय-त्रिपुरा और नगालैंड रिजल्ट के बीच सर्वे में PM मोदी के कामकाज पर चौंकाने वाला खुलासा