Rajasthan Poll Of Exit Polls 2024: देशभर में 19 अप्रैल को शुरू हुआ लोकसभा का चुनाव शनिवार (1 जून) को आखिरी चरण की वोटिंग के साथ ही समाप्त हो गया. मतदान खत्म होने बाद देशभर के अलग-अलग चैनलों ने एग्जिट पोल जारी किया है. लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत मिलता नजर आ रहा है, लेकिन कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) को भी फायदा होता नजर आ रहा है.


देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. पिछले चुनाव में बीजेपी ने राजस्थान की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो बीजेपी ने यहां 78 सीटों पर और सपा ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी.


पिछले चुनाव के मुकाबले सपा का प्रदर्शन बेहतर


इस बार के इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो अखिलेश यादव की पार्टी सपा यहां पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले तीन गुना सीट हासिल कर सकती है. इंडिया टीवी सीएनएक्स के पोल के मुताबिक सपा इस बार 10-16 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.


राजस्थान में एबीपी सी वोटर के आंकड़े 


एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो बीजेपी इस बार राजस्थान में क्लीन स्वीप करती नजर नहीं आ रही है और इस बार कांग्रेस के खाते में कुछ सीटें जाती दिख रही है. सी वोटर एग्जिट पोल की मानें तो राजस्थान में बीजेपी 21-23 सीटों पर और इंडिया गठबंधन 1-3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. 


टाइम्स नाउ ईटीजी के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान की 25 सीटों में से बीजेपी 18 और कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इस सर्वे के अनुसार भी बीजेपी राजस्थान में क्लीन स्वीप करती नहीं दिख रही है.


इन सर्वे में बीजेपी को 20 से कम सीट


इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 16-19 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को यहां 5-7 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान मे बीजेपी 21-24 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती है.


टीवी9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 20 से कम सीटें मिलने का अनुमान है. टीवी9 के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 19 सीटें मिल सकती है. इस सर्वे की मानें तो पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार राजस्थान में बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान हो सकता है. टीवी9 के एग्जिट पोल में कांग्रेस को राजस्थान से 5 सीटें मिल सकती है.


न्यूज 18 इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को कितनी सीट


न्यूज 18 इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 18-23 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. न्यूज 24 टूडेज चाणक्य के एग्जिट पोल की मानें तो राज्य में बीजेपी को 22 सीटें और कांग्रेस को सीटें मिल सकती है. जी न्यूज के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 15-19 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं कांग्रेस को 6-8 सीटें मिल सकती है.


ये भी पढ़ें : Exit Poll 2024: मोदी मैजिक के आगे नहीं दिखा राहुल का दम! देखें I.N.D.I.A. गठबंधन ने कहां-कहां नहीं किया काम?