लोकसभा चुनाव के लिए 6 चरण की वोटिंग हो चुकी है. आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होना है. 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. नतीजों से पहले चुनाव विश्लेषक संजय कुमार ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी के लिए इस बार का चुनाव 2024 की तरह नहीं है. इस बार बीजेपी को 2019 की तरह सीटें नहीं मिलती दिख रही हैं.


एक चैनल से बातचीत में संजय कुमार ने बताया, 2019 के चुनाव में नेशनल लहर थी. राष्ट्रवाद का मुद्दा था, बालाकोट था. लेकिन इस बार ऐसा कोई मुद्दा नहीं है. अलग अलग राज्यों में अलग अलग पार्टियों के पक्ष में माहौल दिखाई पड़ता है. माहौल के हिसाब से बीजेपी को 2019 की जैसी सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं. 


400 पार सिर्फ नारा- संजय कुमार


बीजेपी के 400 पार के टारगेट पर संजय कुमार ने कहा, 400 पार का सिर्फ नारा था और इस नारे के बारे में चर्चा नहीं करनी चाहिए. ऐसी कोई उम्मीद नहीं दिख रही कि 400 पार सीटें आएंगी. दूसरी बात है कि क्या बीजेपी 300 सीटें पार कर पाएगी? जिस तरह से हमने 6 दौर की वोटिंग देखी.कोई एक नेशनल मुद्दा नहीं है. हर दौर में मुद्दे बदलते रहे. संकेत बड़े साफ हैं 2024 के चुनाव और 2019 के चुनाव में बड़ा अंतर है.


प्रशांत किशोर और योगेंद्र यादव ने भी की भविष्यवाणी

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले प्रशांत किशोर और योगेंद्र यादव ने भी भविष्यवाणी की है. पीके ने दावा किया है कि बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता में आ रही है. प्रशांत किशोर ने कहा कि उन्हें लगता है कि बीजेपी पिछले बार के 303 सीटों के प्रदर्शन से इस बार बेहतर करेगी.


वहीं, योगेंद्र दावा ने इससे उलट दावा किया है. उनका दावा है कि 2019 की तुलना में बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. बीजेपी बहुमत के आंकड़े 272 तक भी नहीं पहुंच रही है. योगेंद्र यादव ने दावा किया कि इस बार बीजेपी 240 से 260 सीट सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. जबकि भाजपा के सहयोगी दलों को चुनावों में 35 से 45 सीटें हासिल कर सकते हैं. 


'1 जून को केजरीवाल जाएंगे जेल और 6 जून को राहुल गांधी...', अमित शाह का बड़ा दावा