Samajwadi Party: लोकसभा चुनाव 2024 की घड़ी जैसे-जैसी नजदीक आ रही है, पार्टियां अपनी कमर कसती जा रही हैं. समाजवादी पार्टी ने सोमवार (19 फरवरी) को 11 उम्मीदवारों को मैदान में और उतार दिया. इससे पहले पार्टी 16 उम्मीदवार उतार चुकी है. सपा अध्यक्ष की पत्नी और सांसद डिंपल यादव की उम्मीदवारी का भी ऐलान हो चुका है. वह मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगी लेकिन यह अभी तक सस्पेंस ही बना हुआ है कि अखिलेश यादव कहां से चुनाव लड़ेंगे.


पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मार्च 2022 से उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं और यूपी के करहल से विधायक हैं. 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में वह पहली बार विधायक चुने गए थे. उससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में वह आजमगढ़ सीट से सांसद बने थे लेकिन 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में करहल से विधायक बनने पर उन्हें सांसद के पद से इस्तीफा देना पड़ा था.


इस सीट से अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की अटकलें


अखिलेश यादव अब तक चार बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए हैं और 2024 के चुनाव में वह उम्मीदवार बनेंगे या नहीं, इस बारे में कोई भी जानकारी अभी सामने नहीं आई है लेकिन कन्नौज से उनके चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं.


दरअसल, पिछले दिसंबर में छिबरामऊ में एक शादी समारोह के दौरान अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने मीडिया बात करते हुए सपा अध्यक्ष के कन्नौज से चुनाव लड़ने की बात कही थी.


सपा ने सोमवार को घोषित किए इन 11 उम्मीदवारों के नाम


समाजवादी पार्टी ने सोमवार को जिन 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, उनमें हरेंद्र मलिक मुजफ्फरनगर से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा नीरज मौर्य आंवला सीट से, राकेश कश्यप शाहजहांपुर से, ऊषा वर्मा हरदोई से, रामपाल राजवंशी मिसरिख से, आरके चौधरी मोहनलालगंज से, एसपी सिंह पटेल प्रतापगढ़ से, रमेश गौतम बहराइच से, वीरेंद्र सिंह चंदौली से, श्रेया वर्मा गोंडा से और अफजल अंसारी गाजीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे. 


कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर बात बनने से पहले ही उम्मीदवार उतारे!


सोमवार को ही सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि 'इंडिया' गठबंधन में कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी की सीट शेयरिंग के मुद्दे पर बात आगे बढ़ रही है और उसके कुछ ही घंटों बाद पार्टी की ओर से 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई.


कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के सवाल पर अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि जैसे ही दोनों दलों के बीच आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो जाएगा, वह यात्रा में शामिल हो जाएंगे.


यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 में अखिलेश ने माफिया मुख्तार अंसारी के भाई को दिया टिकट, 2019 में मनोज सिन्हा को हराया था