Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल, 2024) को वोटिंग है. 13 राज्यों की 89 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा. चुनाव आयोग की ओर से मतदान को लेकर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. आइए, जानते हैं दूसरे चरण के मतदान से जुड़ी खास बातें:


लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों की 89 सीटों पर होना है, उनमें केरल की सभी (20) सीटें, उत्तर प्रदेश (8), कर्नाटक (14), राजस्थान (13), महाराष्ट्र (8), मध्य प्रदेश (7), असम (5), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (3), पश्चिम बंगाल (3), मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट मतदान होगा.


क्या रहेगा मतदान का समय?


दरअसल, 89 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार (26, अप्रैल) को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा, जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा. हालांकि, कुछ जगहों पर वोटिंग के समय में बदलाव भी हो सकता है.


पोलिंग बूथ पर ऐसी रहेगी व्यवस्था


चुनाव आयोग के मुताबिक, 89 लोकसभा सीटों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. पोलिंग बूथ पर सुरक्षा बल और पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है. बुधवार (24, अप्रैल) को चुनाव-प्रचार समाप्त हो गया था और आज पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है.


वोटिंग के दिन क्या-क्या रहेगा बंद?


जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में वोटिंग को देखते हुए कई जगह सरकारी और प्राइवेट कंपनी में छुट्टियों का एलान किया गया है. शुक्रवार को वोटिंग के मद्देनजर बेंगलुरु-कोच्चि, तिरुवनंतपुरम और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में वोटिंग के दिन स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे. साथ ही कुछ राज्य सरकारों ने 26 अप्रैल को सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा की है. मतदान के यहां सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे. साथ ही शराब की दुकानों को भी बंद रखने का फैसला किया गया है. 


इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर...


दूसरे चरण में जिन नेताओं की किस्मत का फैसला जनता करेगी. उनमें राहुल गांधी, हेमा मालिनी, भूपेश बघेल, अरुण गोविल, तेजस्वी सूर्या, शशि थरूर, राजीव चंद्रशेखर, डीके सुरेश, एचडी कुमारस्वामी, पप्पू यादव, वैभव गहलोत, ओम बिरला समेत कई बड़े नाम शामिल हैं.


यह भी पढ़ें- चुनावी मैदान में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, इस सीट से JMM ने बनाया उम्मीदवार