Lok Sabha Election Sixth Phase Voting: लोकसभा चुनाव की मुहिम अब धीरे-धीरे अंतिम चरण की ओर है. सात में से पांच चरण के लिए वोटिंग हो चुकी है और शनिवार को देश छठे चरण के मतदान करेगा. छठे चरण के दौरान देशभर की कुल 58 संसदीय सीटों पर वोटिंग होगी. ये निर्वाचन क्षेत्र देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं.


शनिवार को जिन 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें उत्तर प्रदेश की 14 सीटें, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8, दिल्ली की सभी 7, ओडिशा की 6, झारखंड की 4 और जम्मू और कश्मीर एक शामिल है. लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के दौरान छठे चरण में 57 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर मतदान स्थगित हो गया था और अब छठे चरण में कुल 58 सीटों पर वोटिंग होनी है.


इन दिग्गजों की साख लगी है दांव पर


इन 58 सीटों पर कुल 889 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा के संबलपुर से, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से, मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से और बांसुरी स्वराज नई दिल्ली से चुनाव लड़ रही हैं.


दूसरी तरफ कांग्रेस के प्रमुख चेहरों में कुमारी शैलजा, हरियाणा के सिरसा से चुनाव लड़ रही हैं, दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा के रोहतक से, जेपी अग्रवाल चांदनी चौक, दिल्ली से और कन्हैया कुमार उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. नई दिल्ली से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती भी सुर्खियों में हैं. छठे चरण का मतदान संपन्न होने के बाद लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण और सातवें चरण के तहत 1 जून को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.


छठे चरण में इन सीटों पर मतदान


बिहार : वाल्‍मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज


हरियाणा : अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद


झारखंड : गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर


ओडिशा : संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी और भुवनेश्‍वर


उत्तर प्रदेश : सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही


पश्चिम बंगाल : तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर


दिल्ली : चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली


जम्मू और कश्मीर : अनंतनाग-राजौरी


(आईएएनएस इनपुट के साथ)


ये भी पढ़ें- हवा हवाई नहीं है ये आंकड़ा... एस जयशंकर ने राज्यों का नाम लेकर बताया इसबार कैसे होंगे 400 के पार