Lok Sabha Elections 2024 Survey: लोकसभा चुनाव 2024 में एक साल के करीब समय बचा हुआ है और सियासी बिसातें बिछाई जाने लगी हैं. बीजेपी ने अपने राजनीतिक समीकरणों को कसना शुरू कर दिया है. वहीं, कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों को सत्ता विरोधी लहर से उम्मीद लगी हुई हैं. इस बीच जनता का मूड बताने वाले एक सर्वे में सामने आया है कि 6 महीनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घटती हुई नजर आ रही है. 


सी-वोटर और इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार को लेकर लोगों का मिजाज जानने की कोशिश की गई है. बीते साल अगस्त के महीने में सामने आए सर्वे के नतीजे और हालिया सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में अंतर आया है. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. ये चौंकाने वाले नतीजे कहे जा सकते हैं, क्योंकि लंबे समय से पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में सबको पीछे छोड़ रखा था.


राहुल गांधी कैसे बन रहे लोगों की पसंद?


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा का फायदा उनकी लोकप्रियता पर पड़ता नजर आ रहा है. प्रधानमंत्री पद के लिए कौन सबसे सही उम्मीदवार होगा, इस सवाल के जवाब में 14 फीसदी लोग राहुल गांधी के पक्ष में नजर आए हैं. वहीं, बीते साल अगस्त महीने में सामने आए इसी सर्वे में केवल 9 फीसदी लोगों ने ही कांग्रेस नेता को पीएम पद के लिए उपयुक्त नेता के तौर पर माना था.


ये सर्वे भी पढ़ें: आजाद भारत का सबसे अच्छा प्रधानमंत्री कौन? सर्वे में खुलासा, सामने आए ये 3 नाम


कितनी घट गई मोदी की लोकप्रियता?


पीएम पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार का सवाल जब लोगों से पूछा गया तो नरेंद्र मोदी के पक्ष में 52 फीसदी लोग नजर आए. आसान शब्दों में कहें, तो सर्वे में शामिल आधे से कुछ ज्यादा लोगों का भरोसा पीएम पद को लेकर नरेंद्र मोदी पर बना हुआ है. हालांकि, हालिया सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की गई है. बीते साल अगस्त महीने में हुए सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता का आंकड़ा 53 फीसदी था. दोनों सर्वे की तुलना करने पर पता चलता है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में 1 फीसदी की कमी आई है.


PM मोदी के बाद कौन होगा उत्तराधिकारी?


पीएम नरेंद्र मोदी के बाद उनके उपयुक्त उत्तराधिकारी के तौर पर कौन सबसे आगे है, इस सवाल पर सर्वे ने जनता का मूड बताया. सर्वे में अमित शाह, योगी आदित्‍यनाथ, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह के नाम शामिल थे. सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर 26 फीसदी लोगों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का समर्थन किया. वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 25 फीसदी लोग मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में देखते हैं. इस सर्वे में नितिन गडकरी के समर्थन में 16 फीसदी और राजनाथ सिंह को 6 फीसदी लोगों ने ही अपनी पसंद बताया.


ये भी पढ़ें:


Adani-Hindenburg Case: 'पीएम मोदी वो आखिरी चीज, जिससे मैं डरता हूं', वायनाड में ऐसा क्यों बोल गए राहुल गांधी