Lok Sabha Election 2024: देश में अगले लोकसभा चुनाव होने में करीब एक साल का ही वक्त बाकी रह गया है. सत्ताधारी बीजेपी गठबंधन हो या कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दल, सभी ने मिशन मोड ऑन कर दिया है. 2024 के चुनाव के पहले सभी अपने पक्ष में समीकरण तैयार करने में जुटे हैं. इस बीच पिछले छह महीने में आए तीन सर्वे के जरिए समझने की कोशिश करते हैं कि जनता का मूड कैसा है.


हाल ही में देश के चुनावी मूड को समझने के लिए सी वोटर और इंडिया टुडे ने एक सर्वे किया है. सर्वे के नतीजे के अनुसार, अगर आज चुनाव होते हैं तो देश में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है. एनडीए को लोकसभा की 298 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसी सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 153 सीट मिलती दिखाई गई है. अन्य के खाते में 92 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं.


पिछले तीन सर्वे में मोदी को कितनी सीटें?
जनवरी 2023 में आए सी वोटर के सर्वे में 298 सीटों की बात तो हम बता ही चुके हैं. अगस्त 2022 में भी सी वोटर ने एक ऐसा ही सर्वे किया था. छह महीने पहले किए गए इस सर्वे में मोदी की अगुवाई वाले एनडीए को 307 सीटें मिलती दिखाई गई थीं. 


ऐसा ही एक सर्वे टाइम्स नाउ ने अगस्त 2022 में जारी किया था. टाइम्स नाउ के सर्वे में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 291 से 312 सीटें मिलती दिखाई गई थी.


कांग्रेस का हाल
छह महीने पहले सी वोटर के सर्वे में बीजेपी के 307 के मुकाबले यूपीए को 125 सीटें मिलती दिखाई दी गई थी. सी वोटर के सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो ताजा सर्वे में बीजेपी के खेमे की सीटें कम हुई हैं. वहीं, कांग्रेस का गठबंधन तेजी से ऊपर की ओर आया है. अन्य को 111 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.


क्या कहता है दूसरा सर्वे?
देश के चुनावी मिजाज को समझने के लिए टाइम्स नाउ का सर्वे अगस्त 2022 में सामने आया था. टाइम्स नाउ के सर्वे में कांग्रेस की अगुवाई वाले दलों के गठबंधन को 118 से 138 लोकसभा सीट मिलने का अनुमान जाहिर किया गया था.


अन्य दलों का हाल
इसी सर्वे में पश्चिम बंगाल में सरकार चला रही तृणमूल कांग्रेस को 27-31 सीटें, आंध्र प्रदेश की वाईएसआर को 17-23 सीटें जबकि तेलंगाना की टीआरएस (अब बीआरएस) को 6 से 10 सीटें मिलती दिखाई गई थीं.  अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 8 से 12 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था. अन्य दलों को 40 से 52 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.


यह भी पढ़ें


इलेक्‍शन तो छोड़िए सर्वे में भी 200 का आंकड़ा पार नहीं कर पाती थी बीजेपी, मोदी की घोषणा के बाद कैसे बदली तस्‍वीर, पढ़ें 2014 का एक सर्वे