Lok Sabha Election: लोकसभा के आम चुनाव में अगले साल 2024 में होने वाले हैं. चुनाव को लेकर अब करीब एक साल की वक्त बचा है. सभी दल वोटरों को लुभाने की तैयारियों में जुट गए हैं. वैसे अगर पिछले एक साल में जनता को लुभाने की बात करें तो पीएम मोदी का मैजिक चला है. ऐसा हम नहीं कह रहे, हाल ही आए एक सर्वे के आंकड़े कह रहे हैं.


2024 में पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी एक बार फिर से केंद्र में एनडीए सरकार बनाने के लिए जोर लगा रही है. वहीं, कांग्रेस समेत दूसरी विपक्षी दल भी दम भर रहे हैं. इस बीच सी वोटर और इंडिया टुडे ने एक सर्वे किया है जिसमें देश की जनता का मूड भांपने की कोशिश की गई है. 


सर्वे के नतीजे एनडीए के लिए अच्छी खबर
सर्वे के नतीजे बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए अच्छी खबर लाए हैं. एक साल के अंदर पीएम मोदी की परफॉरमेंस में जबरदस्त सुधार दिखाई दिया है. एक साल में एनडीए के प्रदर्शन से संतुष्ट होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है.


सर्वे के ताजा आंकड़े जनवरी 2023 में जारी किए गए थे. इसके मुताबिक पीएम मोदी के नेतृत्व में किए काम को 67 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है. वहीं, सरकार के काम से अंसतुष्टों की संख्या 18 प्रतिशत है.


6 महीने में ऐसे बदली पिक्चर
अगर आप 6 महीने पहले इसी एजेंसी के सर्वे को देखें तो हैरान रह जाएंगे. 6 महीने में बीजेपी का ग्राफ झटके में ऊपर आया है. अगस्त 2022 को सी वोटर के सर्वे में एनडीए सरकार के काम से 56 प्रतिशत लोग सहमत थे. असंतुष्टों की संख्या तो 32 फीसदी थी. आंकड़े साफ बता रहे हैं कि 6 महीने के अंदर एनडीए से संतुष्ट होने वालों की संख्या 11 फीसदी बढ़ी है. वहीं. असंतुष्टों का आंकड़ा सीधे 14 फीसदी खिसक गया है.


पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ी
सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता को लेकर सवाल किया गया था. इसमें भी मोदी टॉप पर आए हैं. जनवरी 2023 में जारी किए गए सर्वे में 72 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के काम को पसंद किया है. अगस्त 2022 में किए गए सर्वे में ये आंकड़ा 66% था, जो अब 4 प्रतिशत बढ़ गया है. 


खास बात ये है कि इस समय प्रधानमंत्री के ऊपर पूरा विपक्ष हमलावर है और अडानी को लेकर उन्हें घेर रहा है. बावजूद इसके पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. 


यह भी पढ़ें


ममता के लिए 2019 से भी मुश्किल होने वाला है 2024, 6 महीने में NDA के पक्ष में बदली पिक्चर, बता रहा सर्वे