Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी पार्टियां मिशन मोड में आ गई हैं. इस बीच 2024 के चुनाव को लेकर एक नया सर्वे आया है, जिसमें कांग्रेस के लिए महाराष्ट्र से अच्छी खबर है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की सीटें महाराष्ट्र में 6 गुना बढ़ने वाली हैं.


सी-वोटर और इंडिया टुडे ने हाल ही में एक सर्वे किया था जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर देश की जनता का मूड भांपा गया. इस सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव होने पर महाराष्ट्र में यूपीए को 34 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. पिछले साल ही राज्य की सत्ता से महाआघाड़ी गठबंधन के बाहर होने के बाद ये सर्वे कांग्रेस और सहयोगी दलों के लिए बड़ी खुशखबरी है तो बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वाला है. महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं.


2019 में आई थी 5 सीट
2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की सीटें 6 गुना से ज्यादा बढ़ गई हैं. पिछले आम चुनाव में यूपीए के खाते में राज्य की 48 लोकसभा सीटों में सिर्फ पांच सीट ही आई थी. इसमें 4 सीटें शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को मिली थी, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 1 लोकसभा सीट से संतोष करना पड़ा था.


2019 में अलग था समीकरण
यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि इस बार के चुनाव में समीकरण पूरी तरह से अलग हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना भी बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा थी. उस समय एनडीए ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 42 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. बाद में विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर शिवसेना और बीजेपी अलग हो गई. इसके बाद शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने महाविकास आघाड़ी गठबंधन बनाकर राज्य में सरकार गठित की. 


शिवसेना यूपीए का भी हिस्सा बनी, लेकिन 2022 में पार्टी के खेमे में फूट पड़ गई और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना और बीजेपी ने सरकार गठित की. अभी भी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना यूपीए का हिस्सा है.


6 महीने में बढ़ीं सीटें
राज्य में सरकार गंवाने के बाद ताजा सर्वे के आंकड़े यूपीए के लिए खुशखबरी की तरह हैं. ये इसलिए भी खास हैं, क्योंकि बीते 6 महीने में यूपीए के प्रदर्शन और सुधरा है. 6 महीने पहले अगस्त 2022 में भी सी वोटर ने ऐसा ही एक सर्वे किया था जिसमें यूपीए को 30 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया था. अब जनवरी 2023 के ताजा सर्वे में सीटों की संख्या 34 हो गई हैं.


वोट प्रतिशत में भी वृद्धि
सीटों की संख्या के साथ ही गठबंधन के वोट शेयर में भी वृद्धि हुई है. अगस्त 2022 में हुए सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 47 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया था. वहीं, 2023 के सर्वे में यूपीए का वोट शेयर 1 फीसदी बढ़कर 48% हो गया है. 


यह भी पढ़ें


कर्नाटक में चलेगा कांग्रेस का जादू! 2024 में 60 फीसदी सीटों पर UPA करेगी फतेह, सर्वे में खुलासा