Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव में अब करीब 400 दिन का वक्त ही बचा रह गया है. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की अगुवाई करके लौटे राहुल गांधी नए रंग में नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी मोदी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं चूक रहे. इस बीच एक सर्वे आया है जो राहुल गांधी के लिए तनाव देने वाली खबर लाया है. आइए जानते हैं राहुल गांधी के लिए सर्वे के नतीजे क्या कह रहे हैं.


सी वोटर और इंडिया टुडे ने 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे किया है. इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर देश की जनता का मिजाज समझने की कोशिश की गई है. सर्वे में विभिन्न राज्यों से 1.39 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था. सर्वे में राहुल गांधी को लेकर जनता की राय मांगी गई. इसमें कांग्रेस के एक दूसरे नेता सचिन पायलट राहुल गांधी को बराबर टक्कर देते नजर आ रहे हैं.


कांग्रेस को आगे ले जाने के लिए बेहतर कौन?


सर्वे में पूछा गया था कि कांग्रेस को फिर से खड़ा करने के लिए कौन नेता सबसे बेहतर है. इस सवाल के जवाब में 26 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पसंद बताया. राहुल गांधी के बाद 17 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो सचिन पायलट को इसके लिए बेहतर मानते हैं. 


हालांकि, ऐसे तो सचिन पायलट राहुल गांधी से पीछे हैं लेकिन पिछले कुछ सर्वे को देखें तो उनका ग्राफ राहुल गांधी के समानांतर ही ऊपर आ रहा है. छह महीने पहले ही सी वोटर ने ऐसा ही एक और सर्वे किया था. तब राहुल गांधी को 23 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के लिए सबसे बेहतर माना था. उसी सर्वे में 14 फीसदी लोगों ने सचिन पायलट के नाम पर मुहर लगाई थी. अब राहुल गांधी के समर्थन में 27 प्रतिशत जबकि सचिन पायलट को 17 फीसदी समर्थन मिला है. यानी छह महीने में कांग्रेस में राहुल गांधी और सचिन पायलट दोनों के समर्थक बराबर संख्या में बढ़ रहे हैं. 


यूपीए को कितनी सीट


सर्वे के अनुसार, अगर आज चुनाव होते हैं तो कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को पिछली बार के मुकाबले फायदा होता दिख रहा है. यूपीए को 153 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. यूपीए को चुनाव में 30 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, सर्वे के मुताबिक एक बार फिर से पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनेगी. एनडीए को 298 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


यह भी पढ़ें- जनवरी 2021 के बाद गिरा मोदी सरकार का ग्राफ, 300 फीसदी तक आ गया नाराजगी का आंकड़ा, सर्वे ने बताया फिर चला मैजिक