Lok Sabha Elections 2024 Survey: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अभी से सियासी दलों ने अपनी कमर कस ली है. करीब एक साल में राजनीतिक पार्टियों की ओर से आम चुनाव में जीत हासिल करने के लिए हरसंभव सियासी बिसात बिछाई जा रही है. इस बीच जनता का मूड बताने वाले एक सर्वे में सामने आया है. इस सर्वे में अगर आज लोकसभा चुनाव हुए तो की तर्ज पर लोगों से उनकी राय जानी गई थी. जिसमें भारत के अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री को लेकर भी लोगों से सवाल पूछा गया.


सी-वोटर और इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में इस सवाल में लोगों को विकल्प के तौर पर जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के नाम दिए गए थे. इनमें से तीन नामों पर पर लोगों ने सबसे ज्यादा भरोसा जताया है. ये तीन नाम नरेंद्र मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी और इंदिरा गांधी हैं. आइए जानते हैं किसने किया है इस लिस्ट में टॉप...


किसने किया लिस्ट में टॉप?


आजाद भारत में अब तक का सबसे बेहतर पीएम के सवाल पर 47 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी के नाम पर अपनी मुहर लगाई है. वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी को 16 फीसदी लोगों ने बेहतर पीएम माना है. भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 12 फीसदी लोगों ने अब तक के सबसे अच्छे पीएम के तौर पर पसंद किया है. इस सर्वे में महज 8 फीसदी लोगों ने ही मनमोहन सिंह को बेहतर प्रधानमंत्री के तौर पर माना है. मनमोहन सिंह से ऊपर जवाहरलाल नेहरू नजर आते हैं, जिन्हें 9 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है.


पीएम पद के लिए कौन है उपयुक्त?


प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार को लेकर भी इस सर्वे में लोगों से सवाल पूछा गया था. जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में थोड़ी सी घटी नजर आती है. इस साल हुए सर्वे में पीएम मोदी को 52 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री के पद के लिए बेहतर विकल्प माना है. वहीं, बीते साल अगस्त महीने में हुए इसी सर्वे में लोकप्रियता का ये आंकड़ा 53 फीसदी रहा था. 


इस सर्वे में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकप्रियता में उछाल सामने आया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा का फायदा मिलता दिख रहा है. प्रधानमंत्री पद के लिए कौन सबसे सही उम्मीदवार होगा, के सवाल पर 14 फीसदी लोग राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगाते दिख रहे हैं. वहीं, बीते साल अगस्त महीने में सामने आए इसी सर्वे में महज 9 फीसदी लोगों ने ही कांग्रेस सांसद पर भरोसा जताया था.


ये भी पढ़ें:


2024 Election Survey: अगला PM कौन? 6 महीने में घटी मोदी की लोकप्रियता, राहुल गांधी को मिला फायदा! सर्वे ने बताया लोगों का मिजाज