Opinion Poll of West Bengal Seat: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 42 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. आम चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इन सबके बीच हम आपको बता रहे हैं कि पश्चिम बंगाल में हाल ही में हुए सर्वे में किसे कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं.


इंडिया टीवी सीएनएक्स सर्वे का आंकड़ा


इंडिया टीवी सीएनएक्स ओपिनियन पोल के अनुसार इस बार पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर होने वाली है. सर्वे की मानें तो बंगाल की 42 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस को 21 सीट, बीजेपी को 20 सीट और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान है. पिछले लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने बंगाल में 22 सीटों पर जीत दर्जी की थी. वहीं बीजेपी ने 22 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी.


एबीपी- सी वोटर सर्वे में बंगाल में कौन है आगे 


एबीपी- सी वोटर के ओपिनियन पोल में के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 में बंगाल की 42 सीटों में से टीएमसी 23 से 25 सीटों पर, बीजेपी 16 से 18 सीटों पर, कांग्रेस 2 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. यह उम्मीद जताई जा रही थी कि अगर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन का हिस्सा बन जाती हैं तो फिर इन आंकड़ों में बदलाव हो सकता था, लेकिन टीएमसी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर गठबंधन को झटका दिया है.


इंडिया टुडे मूड ऑफ नेशन सर्वे का नतीजा


इंडिया टूडे मूड ऑफ नेशन के सर्वे के अनुसार पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच जोरदार मुकाबला होने वाला है. सर्वे के अनुसार यहां टीएमसी को 22 सीट, बीजेपी को 19 सीट और कांग्रेस के एक सीट मिलने आसार हैं. सीटों के मामले में बीजेपी और टीएमसी के बीच ज्यादा का अंतर नहीं नजर आ रहा है. वहीं बंगाल में कांग्रेस की स्थिति बहुत खराब नजर आ रही है.


टीएमसी ने इस बार क्रिकेटर, एक्टर और एक्ट्रेस समेत कई दिग्गजों को चुनावी मैदान में उतारा है. बहरामपुर सीट से पार्टी ने यूसुफ पठान को टिकट दिया है. यह उम्मीद जताई जा रहा है इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी होगा. टीएमसी की ओर से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने के बाद कांग्रेस ने ममता बनर्जी जमकर हमला बोला. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ममता बनर्जी ने साबित कर दिया कि किसी भी राजनीतिक नेता या पार्टी को उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पंजाब में भी बन गई बात! BJP को मिल सकता ये नया सहयोगी, जल्द होगा गठबंधन का ऐलान