West Bengal lok Sabha Survey: लोकसभा चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद ममता बनर्जी ने लोकसभा में बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर रही है. इस बीच एक सर्वे आया है, जिसके नतीजे ममता बनर्जी को 2024 के लिए टेंशन देते नजर आ रहे हैं.


2024 में बीजेपी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस मोर्चा खोले हुए हैं, तो एक तीसरा मोर्चा भी बनाने की तैयारी हो रही है. इसमें कई चेहरे हैं जो किसी त्रिकोणीय स्थिति के होने पर पीएम बनने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. ममता बनर्जी भी उनमें से हैं. 


2019 में बीजेपी ने किया था शानदार प्रदर्शन
पश्चिम बंगाल में 2021 में हुए विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी की टीएमसी ने एकतरफा जीत हासिल की थी. विधानसभा में बीजेपी को रोकने के बाद टीएमसी सुप्रीमो ने लोकसभा में भी पीएम मोदी का रथ रोकने की तैयारी में जुट गईं. ममता बनर्जी की कोशिशें कितना रंग लाई हैं, एक सर्वे में इसे लेकर जानकारी सामने आई है.


2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया था. तब बीजेपी ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 18 पर जीत हासिल कर ली थी. ममता बनर्जी की टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी.


इसके दो साल बाद हुए विधानसभा चुनावों में एक बार फिर टीएमसी की लहर चली. इसका नतीजा लोकसभा को लेकर भी पड़ा और जुलाई 2022 के एक सर्वे में बीजेपी की सीटें घट गईं. इंडिया टीवी-मैटराइज के इस सर्वे में बीजेपी को 14 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया. वहीं, टीएमसी की सीटें 2019 के मुकाबल 4 बढ़कर 26 पहुंचने का अनुमान लगाया गया था.


सर्वे में बढ़ी बीजेपी की सीटें
इस सर्वे के छह महीने बाद एक ताजा सर्वे जनवरी 2023 में आया, जिसे सी वोटर और इंडिया टुडे ने मिलकर किया है. इस सर्वे के अनुसार राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए लोकसभा सीटें एक बार फिर बढ़ी हैं. सर्वे में एनडीए को 20 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. 


ध्यान देने की बात है कि सीटों की संख्या सिर्फ मैटराइज के सर्वे से तो बढ़ी ही है. सी वोटर के छह महीने पुराने सर्वे से देखें तो भी यह ऊपर आई है. अगस्त 2022 के सी वोटर सर्वे में एनडीए को 7 सीट मिलती नजर आई थी. ऐसे में एक बार फिर से बीजेपी की बढ़ती सीटों की संख्या टीएमसी सुप्रीमो की उम्मीदों का झटका दे सकती है.


यह भी पढ़ें


बीजेपी के मिशन 2024 को यूपी में झटका, 6 महीने में घट गई छह सीटें, दो सर्वे के रिजल्ट में हुआ खुलासा