Lok Sabha Election Survey: पूर्वोत्तर के राज्यों में तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में गुरुवार यानी 2 मार्च को विधानसभा चुनावों की मतगणना हो रही है. इन चुनावों में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर है तो कांग्रेस पूर्वोत्तर में अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है. इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर एक सर्वे सामने आया है, जिसमें जनता का मूड सामने आया है. इस सर्वे में पीएम मोदी के सामने विपक्ष के नेता का नाम सामने आया है.


टीवी9 भारतवर्ष और पोलस्टार्ट ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर मेगा सर्वे किया है. इस सर्वे में विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी सबसे आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं.


राहुल गांधी को सबसे ज्यादा वोट
सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में जनता ने पहली पसंद माना है. 28 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी के सामने राहुल गांधी को विपक्ष का प्रधानमंत्री चेहरा चुना है. 


दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी नेता ने बड़ी छलांग लगाई है और वह दूसरे नंबर पर हैं. सर्वे में शामिल 24.4 प्रतिशत लोगों ने अरविंद केजरीवाल को विपक्ष का चेहरा पसंद किया है.


ममता बनर्जी तीसरे नंबर पर
सर्वे में ममता बनर्जी को 14 प्रतिशत लोगों ने विपक्ष का पीएम फेस चुना है और इस लिस्ट में वह राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल के पीछे खड़ी हैं. भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेता और तेलंगाना सीएम केसीआर 12.2 प्रतिशत वोट के साथ चौथे नंबर पर हैं.


नीतीश कुमार कहां हैं?
सर्वे के मुताबिक बिहार के सीएम और जेडीयू नेता नीतीश कुमार रेस में 5वें नंबर पर हैं. 11.9 प्रतिशत लोगों ने नीतीश कुमार को विपक्ष का नेता के रूप में पसंद किया है.


पीएम मोदी के कामकाज पर भी वोट
इसी सर्वे में पीएम मोदी के कामकाज को लेकर भी सवाल किया गया है, जिसमें 72.6 फीसदी लोगों ने खुशी जाहिर की है. 2024 में पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बात जीत की कोशिश कर रही बीजेपी के लिए ये बड़ी खुशखबरी है.


सर्वे में शामिल 23.5 फीसदी लोग ऐसे हैं जो पीएम के काम से खुश नहीं है. वहीं, 3.9 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कोई राय नहीं जाहिर की है.


यह भी पढ़ें


मेघालय-त्रिपुरा और नगालैंड रिजल्ट के बीच सर्वे में PM मोदी के कामकाज पर चौंकाने वाला खुलासा