Rahul Gandhi Fan Following: लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दल सोशल मीडिया के जरिए जमकर प्रचार कर रहे हैं. देश में हर छोटा-बड़ा दल इस समय पर सोशल मीडिया पर मौजूद है और अपने समर्थकों से जुड़ा हुआ है. केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. 


राहुल गांधी इस समय फेसबुक, एक्स और यूट्यूब पर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अपनी अलग जगह बनाए हुए हैं. हाल में ही यूट्यूब का पिछले एक हफ्ते का डाटा सामने आया है. इस डाटा में देश के राजनैतिक दल और नेताओं की व्यूअरशिप है, जिसमें राहुल गांधी टॉप पर हैं. 


यूट्यूब पर राहुल गांधी ने सभी को किया पीछे 


18 मई से 24 मई तक राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा व्यूज आए हैं. इसमें उन्होंने आदमी आदमी पार्टी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पीछे छोड़ दिया है. उनके यूट्यूब चैनल पर 144.2 मिलियन व्यूज आए हैं. टॉप 10 भारतीय पॉलटिकल यूट्यूब चैनल पर उनका व्यूज शेयर 42 प्रतिशत है. 


दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी है, जिसके यूट्यूब चैनल पर 101.6 मिलियन व्यूज हैं. पार्टी के चैनल का व्यू शेयर 29 प्रतिशत है. तीसरे नंबर पर इंडियन नेशनल कांग्रेस है, उसके यूट्यूब चैनल पर 34.9 मिलियन व्यूज आएं हैं, जबकि व्यू शेयर दस प्रतिशत का है.  वहीं अगर प्रधानमंत्री मोदी की बात करें तो वो इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं, उनके यूट्यूब चैनल पर 30.9 मिलियन व्यूज आएं हैं, जबकि उनका व्यू शेयर सिर्फ 9 प्रतिशत रहा है. पांचवें नंबर पर एक बार फिर से कांग्रेस का ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस यूट्यूब चैनल है. 


अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हिट हैं राहुल गांधी! 


अगर दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो राहुल गांधी के एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 25.5 मिलियन फॉलोवर्स हैं. वहीं, उनके फेसबुक पर 70 लाख और व्हाट्सऐप चैनल पर 6.3 मिलियन फॉलोवर्स हैं . सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.  


यह भी पढ़ें: PM Modi Exclusive Interview: 'मैं मुस्लिम बस्ती में पढ़ा-लिखा, कोई न बने...', जानिए क्यों पीएम मोदी ने कही ये बात