ABP Cvoter Lok Sabha Exit Poll 2024: लोकतंत्र के महापर्व में वोटिंग खत्म होते ही देशवासियों को चुनावी नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. आपकी इस बेचैनी को राहत देने के लिए एबीपी न्यूज़- सी वोटर ने सबसे सटीक और बड़ा एग्जिट पोल किया है. सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक पीएम मोदी तीसरी बार बड़े बहुमत के साथ वापसी कर रहे हैं. वहीं, कांग्रेस की भी सीटें बढ़ रही हैं, इसके बावजूद इंडिया गठबंधन सत्ता की लड़ाई में ढेर होता दिख रहा है.


एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और ओडिशा में नवीन पटनायक बीजेपी से सीधी लड़ाई में बड़ी मात खा रहे हैं, जबकि बीजेपी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात जैसे अपने गढ़ के साथ-साथ कर्नाटक में भी करिश्मा करती दिख रही है. एनडीए का जलवा आंध्र प्रदेश और सिक्किम के साथ उत्तर-पूर्व के राज्यों में जमकर दिख रहा है. हालांकि, महाराष्‍ट्र एक ऐसा बड़ा राज्‍य है, जहां पर बीजेपी को जोर का झटका लगता दिख रहा है.


एग्जिट पोल में 'अबकी बार, फिर मोदी सरकार'


आंकड़े साफ हैं, एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सरकार बन सकती है. वहीं विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) को हार का सामना करना पड़ सकता है.


एग्जिट पोल के मुताबिक, 543 सीटों में एनडीए को 352 से 383 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं इंडिया गठबंधन को 152 से 182 सीटें मिलती दिख रही है. अन्य दलों के खाते में 4 से 12 सीटें जाती दिख रही है. फाइनल आंकड़ों की बात करें तो एनडीए को 368, इंडिया को 167 और अन्य को 8 सीटें मिल सकती है.


एग्जिट पोल में बढ़ता दिख रहा BJP का वोट शेयर


वोट फीसदी की बात करें तो NDA को 45.3 फीसदी, इंडिया गठबंधन को 39.9 फीसदी और अन्य को 5.4 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, केवल बीजेपी को 315 और उसके गठबंधन सहयोगियों को 53 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को 74 और अन्य गठबंधन सहयोगियों को 19 सीटें मिलती दिख रही है. वो दल जो इंडिया गठबंधन में पूर्णत: शामिल नहीं है उन्हें 74 सीटें मिलती दिख रही है. दिलचस्प है कि एनडीए और इंडिया गठबंधन के वोट शेयर में 5.4 फीसदी का अंतर है. सीटों की संख्या देखें तो ये अंतर 201 सीटों का है.


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल में हिंदी पट्टी के कुछ राज्यों में बीजेपी को थोड़ा नुकसान जरूर हो रहा है, लेकिन उसे दिल्ली की सत्ता की सीढ़ी तक पहुंचने से कोई नहीं रोक पा रहा है.


उत्तर प्रदेश में एनडीए या इंडिया कौन किस पर भारी?


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, सबसे अधिक सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 62 से 66 सीटें मिल सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन की कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन को 15 से 17 सीटें मिल सकती हैं.


महाराष्ट्र में कौन मार रहा बाजी?


महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी गठबंधन (महायुति) को 23 से 25 सीटें मिल सकती है. वहीं यहां इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस, एनसीपी (एससीपी) और शिवसेना यूबीटी को 22 से 26 सीटें मिल सकती है.


पश्चिम बंगाल में किसके साथ हुआ 'खेला'?


पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर बड़ा खेल होता दिख रहा है. यहां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को सीटों का नुकसान हो सकता है. बीजेपी 2019 से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 23 से 27 सीटें मिल सकती है. टीएमसी को 13 से 17 सीटें मिल सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन को एक से तीन सीटें मिल सकती है. 2019 के चुनाव में टीएमसी को 22 और बीजेपी को 18 सीटें मिली थी.


बिहार में एनडीए को मामूली नुकसान


बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में बीजेपी, जेडीयू, हम और आरएलएम गठबंधन को मामूली नुकसान हो सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 34 से 38 सीटें मिल सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन में शामिल आरजेडी, कांग्रेस, लेफ्ट और वीआईपी को 3 से 5 सीटें मिल सकती है. 2019 के चुनाव में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 39 सीटें मिली थी. एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.


झारखंड की 14 सीटों पर इंडिया गठबंधन को झटका मिलता दिख रहा है. इंडिया गठबंधन को एक से तीन सीटें और एनडीए को 11 से 13 सीटें मिल सकती है.


ओडिशा में बीजेपी बना सकती है रिकॉर्ड


ओडिशा में बीजेपी को फायदा मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल में यहां की  21 सीटों में से बीजेपी को 17 से 19 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं बीजेडी को एक से तीन सीटें मिल सकती है. इंडिया गठबंधन के खाते में 0 से दो सीटें जा सकती है.


क्या एनडीए के लिए खुल गए दक्षिण भारत के द्वार?
 
एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस और डीएमके के गठबंधन को तमिलनाडु में 37 से 39 सीटें मिल सकती है. वहीं बीजेपी को 0 से दो सीटें मिल सकती है. एग्जिट पोल में केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) को 17 से 19 सीटें मिलती दिख रही है. यहां लोकसभा की 20 सीटें हैं.यहां लेफ्ट गठबंधन (LDF लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट) का सूपड़ा साफ हो रहा है. बीजेपी गठबंधन को 1 से तीन सीटें मिल सकती है.      


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी उसे कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है. यहां की 28 सीटों में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन को 23 से 25 सीटें मिलती दिख रही है. कांग्रेस को यहां 3 से 5 सीटें मिलती दिख रही है.


आंध्र प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को बड़ा फायदा मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल में यहां की 25 सीटों में एनडीए को 21 से 25 सीटें मिलती दिख रही है. अन्य को 0 से 4 सीटें मिल सकती है. इंडिया गठबंधन का यहां खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.


एग्जिट पोल के मुताबिक, तेलंगाना में सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, कुल 17 सीटों में कांग्रेस गठबंधन को 7 से 9 सीटें मिल सकती है. वहीं बीजेपी गठबंधन को भी 7 से 9 सीटें मिल सकती है. अन्य को 0 से एक सीटें मिल सकती है. यहां सबसे अधिक नुकसान टीआरएस को होता दिख रहा है.


राजस्थान-गुजरात और मध्य प्रदेश में क्या रहा हाल?


एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 3 से चार सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को 0 से एक सीट मिल सकती है. उत्तराखंड में एक बार फिर कांग्रेस खाता खोलने में भी नाकाम दिख रही है. राजस्थान में कांग्रेस इस बार खाता खोलने में कामयाब होती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 21 से 23 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस को दो से चार सीटें मिल सकती है. 


गुजरात में बीजेपी का दबदबा कायम है. एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां की 26 सीटों में बीजेपी को 25 से 26 और कांग्रेस गठबंधन को 0 से एक सीट मिल सकती है. मध्य प्रदेश में बीजेपी को 26 से 28 सीटें मिलती दिख रही है. एक से तीन सीटों पर कांग्रेस को जीत मिल सकती है. सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी का जलवा दिख रहा है. यहां बीजेपी को 10 से 11 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं कांग्रेस को 0 से एक सीट मिल सकती है.


दिल्ली में नहीं चला AAP-कांग्रेस का जादू


एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल में दिल्ली में आप-कांग्रेस गठबंधन को फायदा मिलता दिख रहा है. यहां की सात सीटों में बीजेपी को 2 से छह और इंडिया गठबंधन को एक से तीन सीटें मिलती दिख रही है.


पंजाब की कुल 13 सीटों में इंडिया गठबंधन को 6 से 8 और एनडीए को एक से तीन सीटें मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जाती दिख रही है. हरियाणा में बीजेपी को कांग्रेस झटका देती दिख रही है. कांग्रेस को यहां 4 से छह सीटें मिलती दिख रही है. वहीं बीजेपी को भी 4 से 6 सीटें मिलती दिख रही है.


जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन को 0 से दो और एनडीए को एक से दो सीटें मिल सकती है. अन्य को दो से तीन सीटें मिल सकती है.लद्दाख सीट पर कांग्रेस की जीत हो सकती है.


एबीपी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, असम में बीजेपी को 10 से 12 सीटें मिल सकती है. वहीं इंडिया गठबंधन को दो से 4 सीटें मिलती दिख रही है. पूर्वोत्तर की अन्य 11 सीटों में से एनडीए को 8, इंडिया गठबंधन को दो और अन्य को एक सीट मिल सकती है.


केंद्र शासित प्रदेशों के सर्वे में क्या?


गोवा की दो सीटों में एनडीए और इंडिया को एक-एक सीट मिल सकती है. वहीं केंद्र शासित प्रदेश अंडमान, चंडीगढ़, दादर नगर हवेली और दमन दीव में एनडीए की जीत हो सकती है. लक्षद्वीप और पुदुचेरी में इंडिया गठबंधन फतह कर सकता है.


ये भी पढ़ें:


Poll Of Exit Polls: एक सर्वे बना रहा इंडिया सरकार, दो में BJP 400 पार, देखें क्या कह रहे देश के 9 एग्जिट पोल