Who is Best Prime Minister: देश में अभी सितंबर-अक्टूबर में हरियाणा और जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. सभी राजननीतिक दल इन चुनावों के लिए अपने स्तर पर योजना बनाने में जुट गई हैं. इन सबके बीच केंद्रीय स्तर के लिए आजतक ने सी-वोटर के साथ मिलकर 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे किया. इस सर्वे में ये जानने की कोशिश की गई कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव हों तो किसकी सरकार बनेगी.


इस सर्वे में कई और मुद्दों पर भी बात की गई. बातचीत के दौरान सामने आया कि अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो एनडीए को 44 फीसदी, इंडिया ब्लॉक को 40 फीसदी और अन्य को 16 फीसदी वोट मिल सकते हैं. अगर सीटों के लिहाज से देखें तो एनडीए को 299 सीटें, इंडिया ब्लॉक को 233 सीटें, जबकि अन्य के खाते में 11 सीटें आ सकती हैं.


BJP को अब भी मिल सकती हैं सबसे ज्यादा सीटें


सर्वे में सामने आया कि यदि आज आम चुनाव होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी को 38 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 25 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जबकि अन्य के खाते में 37 फीसदी वोट पड़ सकते हैं.. पार्टी वाइज सीटों की बात की जाए तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 244 सीटें, कांग्रेस को 106 सीटों और अन्य को 193 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि इसी साल हुए लोकसभा चुनावों के नतीजे ढाई महीने पहले यानी 4 जून को आए थे. इसमें बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं. गठबंधन के एंगल से देखें तो लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को 293 सीटें, इंडिया को 234 सीटें मिली थीं.


प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा कौन?


सर्वे में ये भी पूछा गया कि यदि आज लोकसभा चुनाव हों तो प्रधानमंत्री के रूप में पहली पसंद कौन होगा. इस पर 49 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को बेहतर बताया तो 22 पर्सेंट ने राहुल गांधी का नाम लिया.


अबतक का सबसे अच्छा पीएम कौन?


भारत के अबतक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री को लेकर किए गए सवाल के जवाब में सामने आया कि 52 फीसदी लोगों के हिसाब से नरेंद्र मोदी अबतक के सबसे अच्छे पीएम रहे हैं, जबकि 12 फीसदी लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को, 12 फीसदी लोगों ने मनमोहन सिंह को, 10 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी को तो 5 फीसदी लोगों ने जवाहरलाल नेहरू को अच्छा पीएम बताया.


ये भी पढ़ें


'दोस्त दोस्त न रहा...' दिल्ली से लौटते वक्त मलेशियाई PM ने पियानो की धुन पर गाया बॉलीवुड सॉन्ग, देखें VIDEO