ABP Lok Sabha Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर शनिवार (1 जून, 2024) को अंतिम आर सातवें फेज की वोटिंग खत्म हो चुकी है. वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं. एग्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) और एनडीए गठबंधन दक्षिण राज्यों में बड़ा खेल कर सकता है. एग्जिट पोल के नतीजों में बताया गया कि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में पार्टी को बंपर सीटें मिलती दिख रही हैं.


सी-वोटर ने एग्जिट पोल में बताया कि सिर्फ दो राज्यों में एनडीए को 47 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. कर्नाटक में बीजेपी और जनता दल (सेक्यूलर) गठबंधन में हैं, जबकि आंध्र प्रदेश में बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. बीजेपी को दोनों राज्यों में गठबंधन का फायदा होता दिख रहा है.


कर्नाटक में कितनी सीटों पर एनडीए का कब्जा?
पिछले साल कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा था, जबकि कांग्रेस ने बंपर जीत के साथ सरकार बनाई. हालांकि, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और INDIA गठबंधन का जादू चलता नहीं दिख रहा है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि एनडीए गठबंधन के खाते में राज्य की 28 सीटों में से 23-25 सीटें जा सकती हैं. वहीं, INDIA गठबंधन को 3-5 सीटों पर जीत मिल सकती है.


NDA: 23-25
INDIA Bloc: 3-5
Others: 0


आंध्र प्रदेश  की 25 सीटों में से एनडीए को कितने पर जीत का अनुमान?
आंध्र प्रदेश में भी एनडीए गठबंधन को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार बीजेपी को राज्य में टीडीपी से गठबंधन का फायदा मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल का अनुमान है कि एनडीए के खाते में 21-25 सीटें जा सकती हैं.


NDA: 21-25
INDIA Bloc: 0
Others: 0-4


INDIA अलायंस को लेकर अनुमान लगाया गया कि गठबंधन खाता भी नहीं खोल पाएगा, जबकि अन्य दलों के खाते में 0-4 सीटें जा सकती हैं.


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल सर्वे 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच किया गया है. इसका सैंपल साइज 4 लाख 31 हजार 182 है और ये सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया, जिनमें 4129 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. एबीपी सी वोटर सर्वे का राज्य स्तर पर मार्जिन ऑफ एरर + और -3 प्रतिशत और क्षेत्रीय स्तर पर + और  -5 प्रतिशत है.


यह भी पढ़ें:-
Tamilnadu Exit Poll 2024: तमिलनाडु में चला मोदी का जादू या इंडिया गठबंधन रहा आगे, एबीपी सीवोटर में आए चौंकाने वाले नतीजे