Lok Sabha Election Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों का मतदान 1 जून को पूरा हो गया. मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी जारी हो गए. एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार ओडिशा की 21 सीटों में से एनडीए को 17-19, इंडिया गठबंधन को 0-2, बीजेडी को 1-3 और अन्य को 0 सीटें मिलती दिख रही हैं.ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी इस चुनाव में इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं है. ये सिर्फ एग्जिट पोल के आंकड़े हैं, चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.

ओडिशा में ABP CVoter के Exit Poll के आंकड़े

राजनीतिक पार्टी लोकसभा सीट
NDA 17-19
INDIA 0-2
BJD 1-3
अन्य 0

ओडिशा में 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़े

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो ओडिशा में बीजेडी और बीजेपी में टक्कर हुई थी. पिछले आम चुनाव में राज्य की 21 लोकसभा सीटों में से बीजेडी ने 12 सीटों पर, बीजेपी 8 सीटों पर और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी. इस बार लोकसभा चुनाव की रैलियों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बीजेडी पर हमलावर थी.

राजनीतिक पार्टी लोकसभा सीट
बीजेडी 12
बीजेपी 8
कांग्रेस 1

ओडिशा की किन सीटों पर कब हुई वोटिंग

ओडिशा में इस बार लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ हो रहा है. 1 जून 2024 को अंतिम चरण के चुनाव के दौरान ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों और बाकी बचे 42 विधानसभा सीटों पर मतदान हुए. ओडिशा में चौथे चरण के दौरान दक्षिणी और पश्चिमी भागों की चार लोकसभा सीटों कालाहांडी, कोरापुट, नबरंगपुर और ब्रह्मपुर में मतदान हुए.

20 मई तो पांचवें चरण के चुनाव के दौरान ओडिशा की पांच लोकसभा सीटों बारगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल और अस्का में मतदान हुए. इसके बाद 25 मई को छठे चरण के चुनाव के दौरान राज्य की संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी और भुवनेश्वर की सीटों पर मतदान हुए.

अंतिम चरण के चुनाव के दौरान 1 जून 2024 को ओडिशा की छह लोकसभा सीटों मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर में लोगों ने वोट डाले.

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: वोट डालकर निकले BJP के मिथुन चक्रवर्ती तो TMC वालों ने घेरा, विरोध कर चिल्लाने लगे- 'चोर चोर'