Lok Sabha Election Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद चुनावी रणनीतिकार, विश्लेषक और जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर का बयान शनिवार (1 जून, 2024) को सामने आया.


प्रशांत किशोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, ''अगली बार चुनाव और राजनीति की बात हो तो अपना कीमती वक्त ख़ाली बैठे फर्जी पत्रकार, बड़बोले नेताओं और Social Media के स्वयंभू विशेषज्ञों की फ़िज़ूल की बातों और विश्लेषण पर बर्बाद मत करिए.''


वैसे प्रशांत किशोर कई बार दावा कर चुके हैं कि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिल जाएगा. बीजेपी को पिछली बार की तरह 303 सीटें मिलेगी या फिर इसमें बढ़ोतरी होगी. दरअसल, लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. 






किसे कितनी सीटें?
एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि देश में बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) की फिर से सरकार बनने जा रही है. पोल के मुताबिक, एनडीए को 353-383 सीटें मिल सकती है. पोल के अनुसार विपक्षी गठबंधन इंडिया (I.N.D.I.A) को 152-182 और अन्य को 4-12 से सीट मिलने का अनुमान है. 


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल सर्वे 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच किया गया है. इसका सैंपल साइज 4 लाख 31 हजार 182 है और ये सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया, जिनमें 4129 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. एबीपी सी वोटर सर्वे का राज्य स्तर पर मार्जिन ऑफ एरर + और -3 प्रतिशत और क्षेत्रीय स्तर पर + और  -5 प्रतिशत है.


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव में राज्यवार किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, यहां देखें पूरी लिस्ट