Tamil Nadu Lok Sabha Election Exit Poll 2024: भारत में 19 अप्रैल को शुरू हुए लोकसभा चुनाव आखिरकार शनिवार (1 जून) को संपन्न हुई. ऐसे में देश भर की नजर इस बात पर टिकी है कि एग्जिट पोल में किस पार्टी को कितनी सीटें आएगी. इस बीच एबीपी की ओर से सी-वोटर ने तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों को एग्जिट पोल जारी किया है.


एबीपी सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में NDA 0-2 और INDIA 37-39 सीटों पर जीत सकती है. अन्य 0 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. ये सिर्फ एग्जिट पोल के आंकड़े हैं, चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.


तमिलनाडु की सीटों के लिए एबीपी सीवोटर का एग्जिट पोल



  • NDA-0-2

  • INDIA-37-39

  • अन्य-0


ओपिनियन पोल में सभी सीटें इंडिया गठबंधन को मिल रही थी


लोकसभा चुनाव से पहले एबीपी सी वोटर ने लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया भी किया था. ओपिनियन पोल में यह सामने आया था कि तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर इंडिया गठबंधन जीत दर्ज कर सकती है. ओपिनियन पोल में बीजेपी और एआईएडीएमके का खाता भी खुलता नहीं दिखा था.


2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने देश भर में जरबदस्त प्रदर्शन किया था, लेकिन तमिलनाडु में पार्टी का खाता भी नहीं खुला था. पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो डीएमके ने राज्य की 39 में से 24 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद कांग्रेस को 8 सीट, सीपीआई को 2 सीट, सीपीआईएम को 2 सीट, आईएमएल को 2 सीट और अन्य के खाते में 2 सीटें गई थी.


इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी 400 के पार के नारे के साथ चुनावी मैदान में थी. इसे लेकर दक्षिण के राज्य तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कई दिग्गज नेताओं ने रैलियां की थी.


(एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल सर्वे 19 जून से 1 जून 2024 के बीच किया गया है. इसका सैंपल साइज 4 लाख 31 हजार 182 है और ये सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया, जिनमें 4129 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. एबीपी सी वोटर सर्वे का राज्य स्तर पर मार्जिन ऑफ एरर + और -3 प्रतिशत और क्षेत्रीय स्तर पर + और  -5 प्रतिशत है.)


ये भी पढ़ें : Arvind Kejriwal Bail: अरविंद केजरीवाल को मिलेगी बेल? सॉलिसिटर जनरल का दावा- कोर्ट को गुमराह कर रहे दिल्ली CM, छिपा रहे फैक्ट