Lok Sabha Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान शनिवार शाम छह बजे खत्म हो गया था. इसी के साथ देश में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है. विभिन्न सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के अपने आकंड़े जारी कर दिए हैं. 


इन आंकड़ों में कांग्रेस कुछ राज्यों में पिछली बार की अपेक्षा बेहतर करते हुई नज़र आ रही है. एग्जिट पोल के अनुसार, महाराष्ट्र, बिहार और यूपी में कांग्रेस अपनी सीटों की संख्या को बढ़ा सकती है. 


जानें यूपी एग्जिट पोल में कांग्रेस का हाल 


एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार,  उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से एनडीए को 62-66, इंडिया गठबंधन को 15-17 और अन्य को 0 सीटें मिलती हुई नज़र आ रही हैं.  इंडिया टीवी सीएनएक्स एग्जिट पोल के अनुसार, यूपी में बीजेपी को 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 1 से 3 सीट पर जीत हासिल कर सकती है.  


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश NDA को 67 से 72 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, विपक्षी गठबंधन 8 से 12 सीटें मिलने सकती हैं. बसपा को महज 0 से 1 सीट मिल सकती है. जबकि कांग्रेस अकेले ही एक से तीन सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. गठबंधन में बसपा ने 10 और सपा ने 5  सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट (रायबरेली) जीत मिली थी. 


 बिहार में भी कांग्रेस हासिल कर सकती है ज्यादा सीटें 


आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बिहार में एनडीए गठबंधन को 40 में से 29-33 सीटें जीत सकती है, जबकि INDIA गठबंधन को 7-10 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है.  इंडिया टीवी CNX Exit पोल में बिहार में NDA 34-36 सीट जीत सकता है तो INDIA अलायंस को 4-6 सीट मिल सकती है. ABP न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, एनडीए को 34-38, इंडिया गठबंधन को 3-5 और अन्य को 0 सीटें मिलती हैं. पिछली बार बिहार में NDA ने 39 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने किशनगंज से जीत हासिल की थी.


महाराष्ट्र में जानें कांग्रेस का हाल


एबीपी न्यूज-सीवोटर एग्जिट पोल में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से एनडीए को 22-26 और इंडिया गठबंधन को 23-25 सीटें मिलने की संभावना है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, 48 में से एनडीए को 28 से 32 और इंडिया ब्लॉक को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान है. इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक,एनडीए 48 सीटों में से 24-31 सीटें जीत सकती है.वहीं, इंडिया गठबंधन 7-22 लोकसभा सीटों  पर जीत हासिल कर सकता है.


इन आकंड़ों से साफ़ है कि कांग्रेस इन तीन बड़े राज्यों में पिछली बार से बेहतर करते हुई नज़र आ रही है. इसके अलावा उनकी सीटों में भी वृद्धि हुई है.


यह भी पढ़ें: Delhi Liquor Policy Case: अरविंद केजरीवाल कल करेंगे सरेंडर, कोर्ट से लगा बड़ा झटका