Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एग्जिट पोल के आकंड़े सामने आ चुके हैं.  सभी एग्जिट पोल में पीएम मोदी के अनुसार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व भाजपा-एनडीए की प्रचंड जीत हासिल कर रही है. वो लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए वापसी कर सकते हैं. 


इसी कड़ी में हाल में ही प्रशांत किशोर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अकेल दम पर 303 सीटें जीत सकती है या इस बार उसके लिए नतीजे 2019 से भी अच्छे हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि एग्जिट पोल में बीजेपी प्रशांत किशोर के अनुमान से ज्यादा सीट हासिल कर रही हैं या कम. 


एग्जिट पोल में बन रही हैं NDA की सरकार 


एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, देश में एनडीए को 353-383 सीटें मिल सकती है. जबकि इंडिया गठबंधन को 152-182 और अन्य को 0-4 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा-एनडीए को 361-401 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 131-166 और अन्य को 8-20 सीट मिलने के अनुमान है. इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल अनुसार, एनडीए को 371-401 सीटें मिल सकती हैं,वहीं,विपक्षी गठबंधन इंडिया को 109-139 सीटें मिलने का अनुमान है.


प्रशांत किशोर ने किया था दावा 


प्रशांत किशोर ने दावा करते हुए कहा था कि मोदी के नेतृत्व में NDA तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी इस बार 2019 की 303 सीटों के करीब या उससे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. 


एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में पीके ने कहा, 'मुझे लगता है कि मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सत्ता में लौट रही है. उन्हें पिछले बार के बराबर या उससे कुछ ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी के 370 सीटों के टारगेट के सवाल में प्रशांत किशोर ने कहा, अगर बीजेपी 275 सीटें जीतती है, तो उसके नेता ये नहीं कहेंगे कि वे सरकार नहीं बनाएंगे, क्योंकि उन्होंने 370 सीटें जीतने का दावा किया है. हमें ये देखना होगा कि बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर रही है या नहीं. लेकिन मुझे नहीं लगता कि बीजेपी के सत्ता में लौटने में कोई खतरा है.'


यह भी पढ़ें: इन राज्यों में 'डक' पर आउट हो रही कांग्रेस, ये एग्जिट पोल बढ़ा देगा INDIA गठबंधन की टेंशन