Lok Sabha Election 2024: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस में पश्चिम बंगाल की सीट शेयरिंग को लेकर तकरार सामने आ रही है. सूत्रों ने गुरुवार (11 जनवरी) को बताया था कि टीएमसी कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के साथ बंगाल के सीट बंटवारे को लेकर बैठक नहीं करेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टी ने रुख साफ करते हुए कांग्रेस को राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 2 सीटें देने की पैशकश की है. 


टीएमसी की 2 सीटें देने की पेशकश को कांग्रेस ने ठुकराते हुए कहा था कि ये बहुत कम है. ऐसे में इसे स्वीकार करना काफी मुश्किल है. इस बीच सूत्रों ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि टीएमसी बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से अब कांग्रेस को 3 सीटें देने के लिए तैयार है. इसके लिए कांग्रेस को टीएमसी को असम में दो सीटें और एक सीट मेघालय में देनी होगी. 


टीएमसी ने क्या कहा था?
टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने गुरुवार को कहा था कि कांग्रेस को 2 देने की पेशकश पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में उसे मिले वोट शेयर पर आधारित है. पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से कम से कम 39 सीटों पर कांग्रेस को सिर्फ पांच फीसदी से भी कम वोट मिले थे. 


साल 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने 22, कांग्रेस ने 2 और बीजेपी ने 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. 


किन-किन राज्यों को लेकर चर्चा हो चुकी है. 
कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के अपने सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को लेकर राज्यवार चर्चा कर रही है. समिति अब तक महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), आम आदमी पार्टी, आरजेडी और समाजवादी पार्टी के सीट शेयरिंग को लेकर मीटिंग कर चुकी है. 


बता दें कि ये ऐसे समय में सामने आ रहा है जब सूत्रोे ने बताया कि विपक्षी गठबंधन इंडिया की शनिवार (13 जनवरी) को होने वाली ऑनलाइन बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है. इसके अलावा मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हो सकती है. 


ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: ‘सत्ता के अहंकार में चूर शहंशाह, जमीनी हकीकत से बहुत दूर’, राहुल गांधी का बीजेपी पर वार