Lok Sabha Election Poll Of Exit Polls: देशभर में 19 अप्रैल को शुरू हुआ लोकसभा चुनाव शनिवार (1 जून) को खत्म हो चुका है. इसबीच देश के कई न्यूज चैनलों ने इस लोकसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल भी जारी कर दिया है. लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए की ओर से बहुमत का आंकड़ा पार करता दिखाया गया है.


दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल पर नजर डालें तो उन्होंने एनडीए को 281-350 सीटें दी है. भास्कर ने अपने एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को 145-201 और अन्य को 33-49 सीटें दी है.


कैसे बन सकती I.N.D.I.A की सरकार


ऐसे में अगर एनडीए को 275 के आसपास सीटें आती है तो क्या एनडीए के कई दल बीजेपी का साथ छोड़ सकते हैं. ये सवाल राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने खड़ा किया है. एक यूट्यूब चैनल से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि एनडीए के गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी टीडीपी होगी और उनके चीफ चंद्रबाबू नायडू का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से छत्तीस का आंकड़ा है."


बीजेपी की सीटों पर सब कुछ करता निर्भर


योगेंद्र यादव  ने कहा था, "चंद्रबाबू नायडू 4 जून की सुबह तक तो एनडीए का हिस्सा हैं, लेकिन उस दिन शाम तक वो एनडीए का हिस्सा रहेंगे कि यह इसबात पर निर्भर करेगा कि पूरा आंकड़ा क्या आता है. यही बात एनडीए के तीन चार और छोटे दल के बारे में भी कही जा सकती है. अगर एनडीए 275 के आस पास सीटें आती है तो फिर राजनीतिक खेल खुल जाएगा. ऐसे में सब कुछ इस बार पर निर्भर करता है कि बीजेपी को कितनी सीटें आती है. इसके बाद पता चल पाएगा कि एनडीए के कौन से दल बीजेपी के साथ है और कौन नहीं."


एकनाथ शिंदे की शिवसेना को लेकर क्या बोले योगेंद्र यादव


योगेंद्र यादव ने यह भी कह था कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ही मात्र एक ऐसी पार्टी है, जिसे लेकर बीजेपी आश्वस्त रह सकती है. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 272 है. हालांकि एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में एनडीए को 353-383 सीटें दी गई है.


ये भी पढ़ें :  ABP Cvoter Lok Sabha Exit Poll 2024: ममता बनर्जी को बंगाल में बहुत बड़ा झटका, 2014 में 34, 2019 में 22 और अब 13 से 17