Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. एनडीए गठबंधन को जनता ने सरकार बनाने का जनादेश दिया है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा और अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी (एसपी) ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और 37 सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी 33 सीटों पर सिमट गई.


वहीं, एनडीए की साथी अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर लोकसभा सीट से जीत हासिल की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रमेश चंद्र को 37 हजार 810 वोटों से हरा दिया. अनुप्रिया पटेल को कुल 4 लाख 71 हजार 631 वोट मिले जबकि रमेश चंद्र को 4 लाख 33 हजार 821. उत्तर प्रदेश की ज्यादातर सीटों पर समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को अच्छी खासी टक्कर दी. इसकी बदौलत बीजेपी ने राज्य में अपने पिछले दो लोकसभा चुनाव के मुकाबले सबसे खराब प्रदर्शन किया. 


जीतने के बाद क्या बोलीं अनुप्रिया पटेल?


मिर्जापुर से जीत हासिल करने के बाद अनुप्रिया पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “धन्यवाद मिर्ज़ापुर!!!! मुझे तीसरी बार क्षेत्र की सेवा का अवसर प्रदान करने हेतु मिर्ज़ापुर की देवतुल्य जनता का बहुत-बहुत आभार! आज आप सबके आशीर्वाद से प्राप्त निर्वाचन प्रमाण पत्र ने ये बता दिया कि “मिर्ज़ापुर की बेटी”…मिर्ज़ापुर के दिल में बसती है.” अपना दल (एस) की प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल पिछले दो बार से मिर्जापुर से जीतती आई हैं. 






2019 के चुनावी नतीजे कैसे थे?


पिछले लोकसभा चुनाव में अपना दल (एस) की प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने बीएसपी प्रत्याशी राम चरित्र निषाद को करीब-करीब 2 लाख वोटों से हराया था. 2019 में अनुप्रिया पटेल को 5 लाख 91 हजार 564 वोट मिले थे जबकि निषाद को 3 लाख 59 हजार 556 वोट. इससे पहले 2014 के चुनाव में भी अनुप्रिया पटेल ने बसपा की ही प्रत्याशी समुद्रा बिंद को हराया था.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: रायबरेली या वायनाड... कौन सी सीट छोड़ेंगे? राहुल गांधी बोले- बस में होता तो...