Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में मतगणना जारी है और आंकड़ों से पहले रुझानों ने तमाम राजनीतिक दलों के माथे पर शिकन की लकीरें खींच दी हैं. इस बीच बीजेपी उम्मीदवार सुरेश गोपी ने केरल की त्रिशूर लोकसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है. इसके साथ ही इतिहास में पहली बार बीजेपी ने केरल में अपना खाता खोला है. इस चुनाव में सुरेश गोपी ने अपने प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के वी एस सुनील कुमार को 74689 मतों से हराया है.


चुनाव आयोग की आंकड़ों के मुताबिक, त्रिशूर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुरेश गोपी 4 लाख 12 हजार 338 वोट मिले हैं. जबकि, उनके प्रतिद्वंद्वी सीपीआई कैंडिंडेट के वी एस सुनील कुमार को 3 लाख 37 हजार 652 वोट मिले हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर कांग्रेस के मुरलीधरन रहे, जिन्हें 3,28,124 वोट मिले. मगर, कांग्रेस ने दक्षिणी राज्य केरल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है, जिसने 20 में से 13 सीटों पर बढ़त और जीत दर्ज की है. जबकि, सीपीएम दो सीटों पर और आईयूएमएल दो सीटों पर आगे चल रही है.


2021 के विधानसभा चुनाव में हारे थे सुरेश गोपी


त्रिशूर लोकसभा सीट पर सुरेश गोपी की यह जीत बीजेपी के लिए काफी अहम मानी जा रही है. हालांकि, इस लोकसभा चुनाव से पहले सुरेश गोपी 2019 के लोकसभा चुनाव और फिर 2021 के राज्य विधानसभा चुनावों में त्रिशूर से हार गए थे. वहीं, कई अन्य सीटों पर घोषित मुकाबलों में तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता शशि थरूर और बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर के बीच कड़ी टक्कर है. जहां मौजूदा सांसद थरूर 16 हजार वोटों से अपने प्रतिद्वंद्वी बीजेपी कैंडिंडेट चंद्रशेखर से जीत दर्ज की है.


वायनाड में राहुल गांधी की अग्निपरीक्षा


केरल की सबसे हाई-प्रोफाइल जीत कांग्रेस नेता राहुल गांधी की है, जिन्होंने सीपीआई उम्मीदवार एनी राजा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को हराकर वायनाड लोकसभा सीट को अपने पास बरकरार रखा है. इसके अलावा राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में अपनी पारिवारिक लोकसभा सीट रायबरेली से भी जीत हासिल की. ऐसे में ​​राजनीतिक विश्लेषक उत्सुकता से देख रहे हैं कि कांग्रेस के वारिस राहुल गांधी कौन सी सीट छोड़ना पसंद करेंगे.


ये भी पढ़ें: Lok Saha Election Result 2024: 'उम्मीद से बेहतर परिणाम आ रहे हैं...', यूपी के लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर बोले सपा नेता धर्मेंद्र यादव