Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम आते ही केंद्र में सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( NDA) को बहुमत तो मिल गया है, लेकिन इस बार सत्ता की चाबी तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के चीफ एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के हाथों में हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है. 


ऐसे में बुधवार (5 जून, 2024) को दिल्ली में कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों वाले विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक होनी है. वहीं, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की भी मीटिंग होगी. इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट की बैठक भी आज हो सकती है. आईए ऐसे में जानें कि मीटिंग में किन मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है?


विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की मीटिंग में क्या चर्चा होनी है?
कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि 5 जून को 'इंडिया' गठबंधन की बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी. वहीं, एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में नए सहयोगियों की संभावना तलाशने की कोशिश को लेकर भी चर्चा की जा सकती है. 


सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता सरकार का नेतृत्व करना नहीं है, लेकिन अन्य छोटो दलों का समर्थन करना है. कांग्रेस का नेतृत्व बिहार के सीएम नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के साथ हुई बातचीत के बारे में भी गठबंधन में शामिल दलों के नेताओं को बताएगा. 


गठबंधन 'इंडिया' में शामिल कोई पार्टी पीएम पद के चेहरे को लेकर चर्चा करता है तो इसपे भी बातचीत हो सकती है. 


एनडीए की बैठक में क्या होगा?
एनडीए की बैठक काफी अहम होने वाली है. आंध्र प्रदेश में जबरदस्त जीत दर्ज करने वाले टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार सहित अन्य नेता मीटिंग में शामिल हो सकते हैं. 


दोनों नेताओं का एनडीए में बने रहना काफी जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए. बीजेपी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, टीडीपी के खाते में 16 सीटें गई है. इसके अलावा जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है.


ऐसे में अगर जेडीयू और टीडीपी पाला बदलकर गठबंधन 'इंडिया' में शामिल हो जाएंगे तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को सरकार बनाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, दोनों दल गठबंधन 'इंडिया' में शामिल होने की संभावनाओं से फिलहाल इनकार कर चुके हैं. 


केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक का क्या एजेंडा है
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक भी बुधवार को हो सकती है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पीएम मोदी ने लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर बैठक बुलाई है. इसमें 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश किए जाने की संभावना है, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. 


इनपुट भाषा और आईएएनएस से भी. 


ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election Result: इंडिया में NDA की जीत नहीं पचा पाया चीन! राष्ट्रवाद का नाम ले PM नरेंद्र मोदी को बनाया निशाना