Lok Sabha Elections Result News: लोकसभा चुनाव 2019 में एक भी मुस्लिम कैंडिडेट्स को टिकट न देने की वजह से लगातार आलोचना झेलने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 में एक मुस्लिम कैंडिडेट को मैदान में उतारा. हालांकि पार्टी का यह इकलौता मुस्लिम उम्मीदवार भाजपा को जीत दिलाने में सफल नहीं रहा.


बीजेपी ने केरल की मलप्पुरम लोकसभा सीट से डॉ. अब्दुल सलम को टिकट दिया था. इस सीट पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के मोहम्मद बशीर ने जीत दर्ज की है. मोहम्मद बशीर को 644006 वोट मिले हैं. इस सीट पर दूसरे नंबर पर सीपीआई (एम) के वी. वसीफ रहे, जिन्हें 343888 वोट मिले. डॉ. अब्दुल सलम 85 हजार 361 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे.


इस बार 22 मुस्लिम उम्मीदवार जीते


लोकसभा की 543 सीटों की बात करें तो अलग-अलग राजनीतिक दलों से कुल 78 मुस्लिम उम्मीदवार इस बार चुनावी मैदान में थे, लेकिन इनमें से 22 ने ही जीत दर्ज की है. कुछ मुस्लिम चेहरों ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं. सबसे युवा मुस्लिम सांसद की बात करें तो समाजवादी पार्टी की इकरा चौधरी ने यूपी की कैराना लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के प्रदीप कुमार को 69116 वोटों से हराया. इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान ने बहरामपुर में कांग्रेस के दिग्गज अधीर रंजन चौधरी को हराया है.


ओवैसी ने फिर साबित की अपनी बादशाहत


एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर हैदराबाद सीट पर अपनी बादशाहत साबित की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की माधवी लता को 3,38,087 मतों से हराया है. इस सीट पर लंबे समय से एआईएमआईएम का कब्जा रहा है. इसके अलावा एक और मुस्लिम ने जीत दर्ज कर काफी सुर्खियां बटोरी है. इस मुस्लिम उम्मीदवार का नाम मोहम्मद हनीफा है. हनीफा ने ​​लद्दाख में बीजेपी के प्रत्याशी को 27,862 वोटों से मात दी है.


ये भी पढ़ें


8 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले सकते हैं मोदी, आज सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं पेश