Lok Sabha Election Result 2024: बीजेपी साल 2014 के बाद पहली बार 272 के जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाई है. ऐसे में इस बार बीजेपी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल अन्य दलों पर निर्भर रहना होगा. इस बीच एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की केंद्र में सरकार एक फॉर्मूला से बन सकती है. 


सूत्रों ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पीएम पद का ऑफर देने पर चिराग पासवान और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक जीतन राम मांझी गठबंधन 'इंडिया' के साथ आ सकते हैं. वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 4 और अजित पवार की एनसीपी के 1 सांसद भी गठबंधन 'इंडिया' का समर्थन कर सकते हैं. 


इसके अलावा बिहार के पूर्णिया संसदीय क्षेत्र से जीते पप्पू यादव, सांगली से जीते विशाल पाटिल, लद्दाख से जीते मोहम्मद हनीफा और दमन एवं दीव से जीते पटेल उमेशभाई बाबूभाई को भी विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' अपने साथ ला सकता है. 


क्या गणित है?
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू के 12 सांसद, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के 5 सांसद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 4 और अजित पवार की एनसीपी के 1 सांसद, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और 4 निर्दलीय सांसद यानी कुल 27 सांसद के साथ आने से गठबंधन 'इंडिया' बहुमत के करीब पहुंच सकता है. 


कुल मिलाकर गठबंधन 'इंडिया' के 234 सांसदों के साथ इन 27 सांसदों के समर्थन से ये आंकड़ा 261 तक पहुंचता है. साथ ही वाईएस. जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के (4 सांसद) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के बाहर से समर्थन देने से ये आंकड़ा बढ़कर 266 पहुंच जाएगा. 


किसके पाला बदलने से बन सकती है सरकार?
विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को उम्मीद है कि अंत में विशेष राज्य के दर्जे के नाम पर चंद्रबाबू नायडू भी पाला बदल सकते हैं. ऐसा होता है तो 266 और टीडीपी के 16 सांसद आने से बहुमत का जादुई आंकड़ा 272 पार हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें- 8 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले सकते हैं मोदी, आज सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश