Lok Sabha Election Result 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों में एनडीए को भले ही बहुमत मिलता दिख रहा है, लेकिन इंडिया गठबंधन कड़ी टक्टर दे रहा है. राजधानी की नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज आगे चल रही हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को अब तक 4,03,438 वोट मिले हैं. जबकि, उनके प्रतिद्वंदी इंडिया अलायंस के आम आदमी पार्टी के कैंडिंडेट सोमनाथ भारती पीछे चल रहे हैं.


सोमनाथ भारती को अब तक 3,39,607 वोट मिले हैं. जबकि, बसपा के राज कुमार आनंद 5073 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. गौरतलब है कि बांसुरी स्वराज ने नई दिल्ली सीट पर मौजूदा बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की जगह ली है. दरअसल, दिल्ली में 7 लोकसभा सीटें हैं. जहां बीजेपी ने इस चुनाव में 6 सीटों पर नए उम्मीदवार दिए, जिनमें नई दिल्ली के लिए बांसुरी स्वराज भी शामिल हैं.


BJP ने दिल्ली के 4 सांसदों के टिकट काटे, नए चेहरों पर किया भरोसा 


साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी को ही रिपीट किया है. इसके साथ ही जिसने भी पिछले चुनाव में दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटें जीतकर हैट्रिक बनाई हैं, उनमें इस बार के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल (डॉ. हर्षवर्धन की जगह), पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा ​​(गौतम गंभीर की जगह), उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया (हंस राज हंस की जगह), पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत (प्रवेश वर्मा की जगह) और दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी (रमेश बिधूड़ी की जगह) को टिकट दिया गया.


INDIA अलायंस ने इन उम्मीदवारों पर लगाया था दांव


इंडिया अलायंस के पार्टनर आप-कांग्रेस गठबंधन ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से आप के सोमनाथ भारती को मैदान में उतारा था. जबकि, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, दक्षिणी दिल्ली से सहीराम पहलवान और पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कन्हैया कुमार को और चांदनी चौक लोकसभा सीट से जय प्रकाश अग्रवाल और उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से उदित राज को टिकट दिया है.


ये भी पढ़ें: Lok Saha Election Result 2024: 'उम्मीद से बेहतर परिणाम आ रहे हैं...', यूपी के लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर बोले सपा नेता धर्मेंद्र यादव